बैंक की संपत्तियों का होगा भौतिक सत्यापन

रिजर्व बैंक द्वारा लाइसेंस निरस्त किए जाने के बाद सोमवार को अपर जिला सहकारी अधिकारी (एडीसीओ) राकेश कुमार ने ब्रह्मावर्त को-आपरेटिव बैंक में लिक्विडेटर के रूप में चार्ज लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Jul 2018 02:30 AM (IST) Updated:Tue, 10 Jul 2018 10:35 AM (IST)
बैंक की संपत्तियों का होगा भौतिक सत्यापन
बैंक की संपत्तियों का होगा भौतिक सत्यापन

जागरण संवाददाता, कानपुर : रिजर्व बैंक द्वारा लाइसेंस निरस्त किए जाने के बाद सोमवार को अपर जिला सहकारी अधिकारी (एडीसीओ) राकेश कुमार ने ब्रह्मावर्त को-आपरेटिव बैंक में लिक्विडेटर के रूप में चार्ज लिया। उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन अपनी संपत्तियों की जो सूची दे रहा है, उसका मिलान कराया जाएगा कि वे वास्तव में है भी या नहीं। बैंक के सभी लोन की वसूली विभागीय अमीन लगाकर कराएंगे ताकि बैंक में धन जमा करने वाले एक-एक व्यक्ति को उसका धन वापस मिल सके।

बैंक में लगातार वित्तीय अव्यवस्थाएं मिलने के बाद रिजर्व बैंक ने तीन जुलाई 2018 को बैंक का लाइसेंस रद कर दिया था। इसके बाद राकेश कुमार को सहकारिता विभाग ने लिक्विडेटर नियुक्त किया। सोमवार को वह रतनलाल नगर स्थित बैंक के मुख्यालय पहुंचे और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशुतोष मिश्रा से चार्ज लिया। उन्होंने बैंक प्रबंधन से यह भी जानकारी ली कि कितने लोगों ने कितना लोन लिया है।

------------------

एक सप्ताह में भौतिक सत्यापन

बैंक में कितनी जमा हैं। कितनी एफडी हैं। कंप्यूटर, फर्नीचर, वाहन आदि की जो भी सूची मिलेगी उसका भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। बैंक में जो कैश बताया जा रहा है। उसका भी भौतिक सत्यापन होगा।

----------------

शाखा प्रबंधकों की बुलाई बैठक

लिक्विडेटर ने बैंक के सभी छह शाखाओं के शाखा प्रबंधकों की बैठक भी बुलाई। इसके तहत उन्होंने सभी से कहा कि अपनी-अपनी ब्रांच का पूरा ब्योरा सौंप दें।

----------------

सबके वेतन बंद हुए

तीन जुलाई को लाइसेंस रद किए जाने के बाद बैंक के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन बंद हो गए हैं। सभी छह शाखा और मुख्यालय को मिलाकर बैंक का अपना 35 लोगों का स्टाफ है।

-------------------

जरूरत हुई तो लिया जाएगा स्टाफ

राकेश कुमार ने बताया कि जरूरत हुई तो वह बैंक का स्टाफ काम में लगाएंगे, लेकिन इसके लिए पहले अनुमति ली जाएगी। तब यह स्टाफ बैंक का न होकर लिक्विडेशन स्टाफ के रूप में होगा।

chat bot
आपका साथी