उर्सला में मरीजों के ऑनलाइन पंजीकरण का ट्रायल आज से

जागरण संवाददाता, कानपुर : उर्सला व डफरिन अस्पताल ई-हॉस्पिटल सिस्टम से लैस हो गए हैं। उर्सला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Feb 2018 03:02 AM (IST) Updated:Fri, 23 Feb 2018 03:02 AM (IST)
उर्सला में मरीजों के ऑनलाइन पंजीकरण का ट्रायल आज से
उर्सला में मरीजों के ऑनलाइन पंजीकरण का ट्रायल आज से

जागरण संवाददाता, कानपुर : उर्सला व डफरिन अस्पताल ई-हॉस्पिटल सिस्टम से लैस हो गए हैं। उर्सला में शुक्रवार से ओपीडी में मरीजों के ऑनलाइन पंजीकरण का ट्रायल होगा। जबकि डफरिन अस्पताल में सोमवार से इसकी शुरुआत होने गी उम्मीद है। ऑनलाइन पंजीकरण में मरीज को आइडी नंबर मिलेगा। इस नंबर के जरिए देश के किसी भी अस्पताल के डॉक्टर मरीज की बीमारी व इलाज की हिस्ट्री जान सकेंगे।

सूबे में उर्सला, डफरिन व कांशीराम चिकित्सालय समेत 51 अस्पतालों में उत्तर प्रदेश हेल्थ सर्विस स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट (यूपीएचएसएसपी) के तहत चिकित्सा सुविधाएं उच्चीकृत की जा रही हैं। इसके तहत नेशनल इन्फॉर्मेशन सेंटर (एनआइसी) को इन अस्पतालों को ई-हॉस्पिटल सिस्टम से लैस करने का ठेका मिला है।

उर्सला में लगे 29 कंप्यूटर

अस्पताल प्रबंधक डॉ. फैजल नफीस ने बताया कि उर्सला के ई-हास्पिटल में 29 कंप्यूटर सिस्टम लगे हैं। यहां के 15 वार्डो में एक-एक कंप्यूटर लगाया गया है। इनमें भर्ती मरीजों की कंप्यूटराइज्ड फाइल व डिस्चार्ज समरी बनेगी। ओपीडी व पैथोलॉजी में भी कंप्यूटर लगे हैं। एनआइसी ने हर अस्पताल के लिए अलग-अलग आइडी नंबर जारी किया है।

डफरिन में सोमवार से होगा पंजीकरण

अस्पताल प्रबंधक डॉ. दरख्शां परवीन ने बताया कि डफरिन में ई-हास्पिटल का कार्य पूरा हो चुका है। यहां ओपीडी व इनडोर में 15 कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए हैं। सोमवार से ट्रायल के रूप में मरीजों का ऑनलाइन ओपीडी पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इनडोर में मरीजों की बीएचटी व डिस्चार्ज समरी होली के बाद से मिलेगी।

chat bot
आपका साथी