अलवर और नासिक की नई फसल गिराएगी प्याज के भाव

थोक बाजार में 55 से 57 रुपये किलो बिक रही प्याज के भाव अगले माह में सस्ती होने की उम्मीद नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 08:42 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 08:42 AM (IST)
अलवर और नासिक की नई फसल गिराएगी प्याज के भाव
अलवर और नासिक की नई फसल गिराएगी प्याज के भाव

जागरण संवाददाता, कानपुर : थोक बाजार में 55 से 57 रुपये किलो बिक रही प्याज के भाव अगले माह गिरेंगे। प्याज कारोबारियों के मुताबिक एक ओर जहां अलवर की प्याज अच्छी मात्रा में आने लगेगी, वहीं 20 नवंबर के आसपास नासिक की दूसरी फसल की प्याज की आवक भी शुरू हो जाएगी।

शहर में फुटकर बाजार में प्याज 75 से 80 रुपये किलो तक बिक रही है। हालांकि थोक बाजार में यह इस समय 57 रुपये अधिकतम तक हो चुकी है। पिछले वर्ष भी प्याज 100 रुपये के ऊपर गई थी। प्याज कारोबारियों के मुताबिक कानपुर की मंडी को रोज 80 ट्रक प्याज चाहिए होती है लेकिन इस समय बामुश्किल 20 से 25 ट्रक ही कानपुर आ रहे हैं। एक ट्रक में 25 से 30 टन प्याज होती है। प्याज की फसल नासिक में खराब होने की वजह से आवक कम है। हालांकि तीन चार दिन में अलवर की प्याज आनी शुरू हुई है लेकिन वह अभी गीली है और आवक भी कम है। वहां की एक ट्रक प्याज ही बमुश्किल आ पा रही है। प्याज के थोक कारोबारी हरीशंकर गुप्ता के अनुसार अलवर में अच्छी फसल है और सूखी प्याज आने में एक सप्ताह और लगेगा। इससे कीमतों पर नियंत्रण हो जाएगा।

इसके बाद नवंबर में ही दीपावली के बाद 20 नवंबर के करीब नासिक की नई फसल की प्याज आने लगेगी। इससे प्याज की आवक बढ़ेगी। मांग के मुताबिक आपूर्ति होने लगी तो कीमतें तेजी से नीचे आएंगी। उम्मीद है सहालग शुरू होने से पहले कीमतें काफी नीचे होंगी।

chat bot
आपका साथी