दिल्ली से वाराणसी ट्रैक पर कानपुर होकर गुजरेगी ट्रेन-18

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के छह कर्मचारी प्रशिक्षण पर भेजे गए। ट्रेन के ट्रायल के दौरान रहेंगे मौजूद।

By AbhishekEdited By: Publish:Fri, 23 Nov 2018 05:41 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 04:49 PM (IST)
दिल्ली से वाराणसी ट्रैक पर कानपुर  होकर गुजरेगी ट्रेन-18
दिल्ली से वाराणसी ट्रैक पर कानपुर होकर गुजरेगी ट्रेन-18
कानपुर, जेएनएन। नए साल में कानपुर को एक बड़ी सौगात मिल सकती है। मेट्रो और बुलेट ट्रेन जैसे लुक की वजह से सुर्खियों में आने वाली ट्रेन-18 को सबसे पहले दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाए जाने की संभावना है। ट्रेन दिल्ली से चलने के बाद वाया कानपुर, प्रयागराज होते हुए वाराणसी जाएगी। इस संभावित रूट को इसलिए भी बल मिला है, क्योंकि रेलवे बोर्ड के आदेश पर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से छह रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है।
देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 का ट्रायल इन दिनों मुरादाबाद मंडल में चल रहा है। तमाम खूबियों से भरपूर यह लग्जरी ट्रेन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार की गई है। इसे बिना इंजन वाली देश की पहली ट्रेन भी कहा जा रहा है, क्योंकि इसका इंजन सीधे कोच से कनेक्ट होगा। कोच के कुछ हिस्से में चालक का केबिन दिखेगा और बाकी हिस्से में यात्रियों के लिए सीटें होंगी। ठीक वैसे ही, जैसे मेमू ट्रेन में होता है।
220 किमी तक प्रतिघंटा की होगी स्पीड
ट्रेन-18 गति के मामले में भी राजधानी, शताब्दी और गतिमान जैसी ट्रेनों को पीछे छोड़ देगी। इसे अधिकतम 220 किमी तक प्रतिघंटा की चाल से दौड़ाया जा सकेगा, लेकिन रेलवे ट्रैक की क्षमता को देखते हुए अभी इसे 160 किमी प्रति घंटा की चाल से चलाया जाएगा। शुरुआत में कहा गया था कि ट्रेन को दिल्ली से भोपाल के बीच चलाया जाएगा, लेकिन अब इस योजना में बदलाव के संकेत हैं। माना जा रहा है कि 16 कोच वाली ट्रेन का पहला सेट दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाया जाएगा। बीच में कानपुर, प्रयागराज और मडुवाडीह तीन स्टॉपेज होंगे।
प्रशिक्षण के लिए गए छह रेलवे कर्मी
रेलवे बोर्ड के आदेश से कानपुर, प्रयागराज, मडुवाडीह के रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन-18 के संचालन के प्रशिक्षण को बुलाया गया है। सेंट्रल रेलवे स्टेशन से दो सुपरवाइजर व चार अन्य कर्मचारियों को भेजा गया है। एक शीर्ष अधिकारी को प्रशिक्षण के लिए चेन्नई भी भेजा जाएगा। कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। अभी ट्रेन रूट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।
chat bot
आपका साथी