14 सौ करोड़ से बनेगा न्यू कानपुर एक्सप्रेस-वे, पीडब्ल्यूडी ने तैयार की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

पीडब्ल्यूडी ने 67 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए 1409.40 करोड़ रुपये लागत आएगी। जल्द ही पीडब्ल्यूडी प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन को भेजेगा और मंडलायुक्त को भी सौंपेगा। इस मार्ग के निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी या उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से वित्त पोषण कराया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 09:15 AM (IST)
14 सौ करोड़ से बनेगा न्यू कानपुर एक्सप्रेस-वे, पीडब्ल्यूडी ने तैयार की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट
नहर के बाईं पटरी पर 67 किमी लंबी फोरलेन सड़क बनाना प्रस्तावित

कानपुर, जागरण संवाददाता। अर्मापुर से विषधन होते हुए कन्नौज के जनखत मंडी की ओर जाने वाली नहर की बाईं पटरी पर फोर लेन सड़क बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनकर हो गई है। पीडब्ल्यूडी ने 67 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए 1409.40 करोड़ रुपये लागत आएगी। जल्द ही पीडब्ल्यूडी प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन को भेजेगा और मंडलायुक्त को भी सौंपेगा। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में होने वाली उच्च समग्र विकास समिति की बैठक में यह तय होगा कि इस मार्ग के निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी या उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से वित्त पोषण कराया जाएगा।  

अर्मापुर से विषधन तक जाने वाली नहर की दोनों पटरी पर पहले सड़क के निर्माण की योजना बनी थी, लेकिन बाद में तय किया गया कि सिर्फ बायीं पटरी पर ही सड़क बनाई जाए। इसके लिए जहां जरूरत पड़े भूमि का अधिग्रहण भी किया जाए। मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने एडीएम वित्त कानपुर, कानपुर देहात, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई विभाग के अफसरों के साथ ही यूपीडा के एक महाप्रबंधक और समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव की कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने ही एक पटरी पर सड़क बनाने का सुझाव दिया था। इसके बाद डीपीआर बनाई गई और उसे अब मंजूरी दिलाने की तैयारी शुरू हो रही है।

विद्युत विभाग ने बिजली के पोल, ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने और  वन विभाग ने जो पेड़ कटेंगे उनके बदले में बगल में पौधे लगाने में आने वाले खर्च का एस्टीमेट दे दिया है। वैसे इस मार्ग के बन जाने से लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस वे पर भी यातायात का भार बढ़ेगा जो यूपीडा के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि उसे ज्यादा टोल टैक्स जो मिलेगा। साथ ही  शहर के लोगों को एक अच्छा मार्ग मिल जाएगा और वे आगरा, दिल्ली , नोएडा आसानी से जा सकेंगे। ऐसे में यूपीडा इसके निर्माण के लिए वित्त पोषण कर सकता है। पहले भी समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने जब यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी के समक्ष प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन किया था तो उन्होंने इसे उपयोगी बताया था और सर्वे के लिए सहमति दी थी।

इसलिए जरूरी है सड़क

मार्ग को न्यू कानपुर एक्सप्रेस वे का नाम दिया गया है। अभी दक्षिण के लोगों को जब कन्नौज, अलीगढ़ की ओर जाना होता है तो वे जीटी रोड से जाते हैं और आते भी इसी मार्ग से हैं, लेकिन उनके माल लदे ट्रकों का आवागमन तब होता है जब नो इंट्री खत्म हो जाती है। जब यह मार्ग बन जाएगा तो न सिर्फ पनकी, दादानगर, फजलगंज, इस्पात नगर  आदि औद्योगिक क्षेत्रों के लोगों का माल इस मार्ग के जरिए आसानी से गंतव्य तक पहुंच जाएगा बल्कि नो इंट्री खत्म होने का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

एक नजर में प्रोजेक्ट

- 1409.40 करोड़ रुपये लागत आएगी।

- 21.04 किमी प्रति किलोमीटर निर्माण लागत

- 67 किलोमीटर लंबा होगा यह मार्ग

- 57 गांवों से होकर गुजरेगी फोर लेन सड़क

- 16.54 करोड़ से शिफ्ट होंगे बिजली के पोल ट्रांसफार्मर

chat bot
आपका साथी