मॉकड्रिल: विमान हाईजैक, आतंकियों को मार क्यूआरटी टीम ने छुड़ाए बंधक

सुबह 11 बजे अचानक एयरपोर्ट अधिकारियों के फोन बजने लगे। यह नजारा था मॅाकड्रिल का।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 01:59 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 01:59 AM (IST)
मॉकड्रिल: विमान हाईजैक, आतंकियों को मार  क्यूआरटी टीम ने छुड़ाए बंधक
मॉकड्रिल: विमान हाईजैक, आतंकियों को मार क्यूआरटी टीम ने छुड़ाए बंधक

जागरण संवाददाता, कानपुर : सुबह 11 बजे अचानक एयरपोर्ट अधिकारियों के फोन बजने लगे। जब तक अधिकारी फोन उठाते तेज आवाज के साथ सायरन भी बज उठा। संकेत किसी अनहोनी के थे। इसी बीच एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) ने विमान हाईजैक होने की सूचना अधिकारियों को दी। आनन फानन एयरफोर्स की क्यूआरटी टीम ने रन-वे पर पहुंचकर हाईजैक विमान को चारों ओर से घेर लिया। कवर देने के लिए एयरपोर्ट के बाहर सीआइएसएफ के जवान मुस्तैद थे। पांच मिनट के भीतर ही एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, सेना, एयरफोर्स, एयरपोर्ट, प्रशासन और पुलिस के अधिकारी भी पहुंच चुके थे। हाईजैक विमान को 400 मीटर दूर से कवर लेते हुए क्यूआरटी जवानों ने ऑपरेशन शुरू किया। पहले उन्होंने विमान हाईजैक करने वाले दोनों आतंकियों को चेतावनी दी। न सुनने पर उन्होंने अपनी कार्रवाई शुरू की। आधे घंटे के इस ऑपरेशन में आतंकी मार गिराए गए, जबकि यात्रियों को सकुशल बचा लिया गया। शुक्रवार को एनुअल एंटी हाईजैकिग मॉक एक्सरसाइज का यह दृश्य जिसने भी देखा, क्यूआरटी जवानों की कुशलता देखकर दंग रह गया। एयरपोर्ट निदेशक बीके झा ने बताया कि 26 जनवरी पर एयरपोर्ट और विमानों की सुरक्षा को देखते हुए मॉक ड्रिल की गई थी। यह ऑपरेशन एयरफोर्स एरिया रन-वे पर किया गया।

डेढ़ माह पहले हुई थी एयरक्रैश की मॉकड्रिल : सीआइएसएफ के सुरक्षाधिकारी ने बताया कि डेढ़ माह पहले एयरक्रैश को लेकर मॉकड्रिल की गई थी। हालांकि यह मॉकड्रिल एयरपोर्ट परिसर में की गई थी।

...............

बरेली की घटना के बाद जागा आबकारी विभाग, छापेमारी

जागरण संवाददाता, कानपुर : बरेली में जहरीली शराब से होने वाली मौतों के बाद आबकारी अमला भी हरकत में आया। दोपहर बाद टीमें बनाकर हर उस संभावित स्थान पर छापेमारी की गई, जहां अवैध शराब बनाई जाती है। कुल 31 स्थानों पर छापे मारे गए, इस दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। बरेली में शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग बीमार हैं। जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली, कानपुर आबकारी विभाग ने भी जहरीली शराब के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया। आबकारी अधिकारी आनंद प्रकाश ने बताया कि आबकारी विभाग की छह टीमों को छापेमारी के लिए लगाया गया। इन टीमों ने प्रमुख रूप से नरवल के पारा और पाली ककराली, कल्याणपुर के सीटीएस बस्ती और बिठूर के गांव कुरसौली में छापेमारी की। बिठूर में कोई सफलता नहीं मिली, जबकि अन्य स्थानों पर एक-एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया। इनसे 18 लीटर अपमिश्रित शराब बरामद की है। आरोपियों के खिलाफ आबाकारी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके अलावा घाटमपुर, सचेंडी, सजेती, बिधनू आदि क्षेत्रों में भी आबकारी की टीमों ने छापा मारा, मगर वहां कुछ हासिल नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी