कानपुर की महापौर ने पीएम मोदी को भेजी पाती, जानें- क्या है जनता सौगंध अभियान

पत्र में लिखा नगर को स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन बनाने का संकल्प लिया है और स्वतंत्रता दिवस पर अभियान का शुभारंभ कर रही हूं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:58 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:58 AM (IST)
कानपुर की महापौर ने पीएम मोदी को भेजी पाती, जानें- क्या है जनता सौगंध अभियान
कानपुर की महापौर ने पीएम मोदी को भेजी पाती, जानें- क्या है जनता सौगंध अभियान

कानपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश को दिखाई गई स्वच्छता की राह को महापौर प्रमिला पांडेय ने आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्रता दिवस पर जनता सौगंध अभियान का शुभारंभ करने का फैसला लिया है। इसके तहत हर दिन सुबह 11 बजकर 11 मिनट पर सार्वजनिक स्थलों पर डुगडुगी बजाकर स्वच्छता की प्राथमिकताओं को जन-जन के आचार और विचार का हिस्सा बनाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र भी भेजा है।

महापौर की ओर से प्रधानमंत्री को लिखी पाती में कहा गया है कि आपके द्वारा कोरोना जैसी महामारी से निपटने की रणनीति ने भारत के प्रति दुनिया की सोच का नजरिया बदल दिया है। आपने सीमित संसाधनों के बीच राष्ट्र की प्रतिष्ठा को नए शिखर पर पहुंचाया है। जनभागीदारी का एक और अनूठा मॉडल प्रस्तुत किया है। जनता कफ्र्यू के दिन पांच बजे पांच मिनट का दृश्य हो या पांच अप्रैल को रात 9 बजकर 9 मिनट पर कोरोना योद्धाओं के नाम सम्मान की बात रही हो।इस सिखाए गए मंत्र से प्रेरणा लेकर नगर को स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन बनाने का संकल्प लिया है।

स्वतंत्रता दिवस पर जनता सौगंध अभियान का शुभारंभ कर रही हूं, जो जनता द्वारा, जनता के लिए... स्वच्छता की सौगंध होगा। साथ ही कूड़े-कचरे पर वार करने के लिए हर रविवार को श्रमदान दिवस का आयोजन होगा। 10 हजार स्वच्छता प्रहरियों को शपथ दिलाएंगे। महापौर ने पत्र में लिखा है कि उनका संकल्प है कि 2022 में जब आजादी के 75 वर्ष मनाया जा रहा हो, तब तक कानपुर को गंदगी से आजादी मिल सके।

हर वर्ष सफाई योद्धा मेले का आयोजन

उन्होंने बताया कि हर वर्ष सफाई योद्धा मेले का आयोजन होगा। मेले में सफाई कर्मचारियों को समाज द्वारा सम्मानित किया जाएगा। केंद्र सरकार की योजनाओं के फायदे बताएंगे। सफाई योद्धाओं के बच्चों की प्रेरक कहानियों को साझा किया जाएगा। कानपुर नगर निगम के प्रयास पर आपका संदेश प्रेरणा और परिश्रम का मंत्र बनेगा। आपके मार्गदर्शन में समाज की सेवा के मंत्र को चरितार्थ करना है।

chat bot
आपका साथी