कानपुर : जमकर गरज रहा बुलडोजर, अवैध अतिक्रण धराशायी, केडीए ने खाली कराई 31 करोड़ की जमीन

केडीए ने सोमवार को अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर चकेरी देहली सुजानपुर और सनिगंवा में 13 बीघा जमीन पर अवैध निर्माण ध्वस्त किये । खाली कराई गई जमीन की कीमत लगभग 31 करोड़ रूपये से अधिक आंकी गयी ।

By Abhishek VermaEdited By: Publish:Tue, 26 Apr 2022 01:21 PM (IST) Updated:Tue, 26 Apr 2022 01:21 PM (IST)
कानपुर : जमकर गरज रहा बुलडोजर, अवैध अतिक्रण धराशायी, केडीए ने खाली कराई 31 करोड़ की जमीन
अवैध कब्जों के खिलाफ चला केडीए का अभियान ।

कानपुर,जागरण संवाददाता। केडीए ने सोमवार को अभियान चलाकर चकेरी के दहेली सुजानपुर और सनिगवां में 13 बीघा जमीन पर हो रही अवैध प्लाटिंग व निर्माण ध्वस्त कर दिए। इस दौरान विरोध करने वालों को पुलिस ने जमीन पर लाठिया पटकर कर खदेड़ दिया। खाली कराई गई जमीन की कीमत 31.20 करोड़ रुपये आंकी गई है। दैनिक जागरण इन क्षेत्रों में केडीए की जमीन पर हो रहे कब्जे और बिना लेआउट प्लाटिंग की खबर लगातार प्रकाशित कर रहा है।

उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने एक माह में करीब 80 बीघा जमीन कब्जेदारों से खाली कराई है। उपाध्यक्ष ने जोन चार के प्रवर्तन दस्ते को आदेश दिया था कि बिना लेआउट ट बन रही प्लाटिंग तोड़कर सरकारी जमीन खाली कराई जाए। इसी के तहत केडीए के दस्ते ने सोमवार को दहेली सुजानपुर की आराजी संख्या 1367 रकबा दो बीघा, आराजी संख्या 2196 रकबा 10 बीघा और ग्राम सनिगवां की आराजी संख्या 75, 76 रकबा एक बीघा प्राधिकरण की भूमि पर किए गए कब्जों को खाली कराया। अभियान में प्राधिकरण के प्रवर्तन, अभियंत्रण, भूमि बैंक की टीम के साथ-साथ जिला प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार व लेखपाल मौजूद रहे।

शमन के एक करोड़ रुपये जमा किए

केडीए की जवाहरपुरम आवास योजना के निकट ग्राम मकसूदाबाद में बिना लेआउट स्वीकृत आराजी संख्या 550 में लगभग 16 हजार वर्ग मीटर जमीन पर प्लाटिंग की जा रही थी। केडीए की कार्रवाई शुरू होने पर निर्माणकर्ता ने प्राधिकरण में आंशिक शमन शुल्क के रूप में एक करोड़ रुपये की चेक जमा कराई। लेआउट स्वीकृत होने तक निर्माण कराने पर रोक लगा दी है।

chat bot
आपका साथी