Coronavirus : कार्मिकों काे आपाधापी के बीच पढ़ाया गया फिजिकल डिस्टेंसिंग का पाठ

सीएसए के ऑडिटोरियम में कोरोनावायरस से बचाव व सावधानियों का कार्मिकों को प्रशिक्षण देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

By AbhishekEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 12:37 PM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 12:37 PM (IST)
Coronavirus : कार्मिकों काे आपाधापी के बीच पढ़ाया गया फिजिकल डिस्टेंसिंग का पाठ
Coronavirus : कार्मिकों काे आपाधापी के बीच पढ़ाया गया फिजिकल डिस्टेंसिंग का पाठ

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देशभर में लॉक डाउन लागू है और स्वास्थ्य महकमा लोगों को इससे बचाव की सीख देने की रूपरेखा बना रहा है। इसी क्रम में शनिवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में कार्मिकों को आपाधापी के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग समेत अन्य बचाव संबंधी जानकारी लोगों को जागरूक करने के लिए दी गई।

शहर में तब्लीगी जमात के छह सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बचाव और सावधानियों का पालन कराने के लिए प्रशासन सख्त हो गया है। जमात के सदस्य जिले में जहां-जहां गए थे, उन क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों की जांच करने के साथ क्षेत्रों में फिजकल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के फायदे बताने के साथ बचाव और सावधानियों से जागरूक करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले कार्मिकों काे प्रशिक्षण देकर गांव में भेजने की तैयारी है। ताकि उन क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करें और यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिलें तो तत्काल क्वॉरंटाइन कराएं। इसके साथ ही सैनिटाइजेशन कार्यक्रम भी किया जाना है।

इस कार्य के लिए अस्पतालों की स्टाफ नर्स, एएनएम, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण देने के लिए स्वास्थ्य महकमे की ओर से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले भर से 25 बसें लगाकर स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुलाई गईं। ऑडिटोरियम में आपाधापी के बीच कार्मिकों को फिजिकल डिस्टेंसिंग समेत अन्य बचाव संबंधी जानकारी दी गई।

साथ ही घर घर जाकर लोगों को जागरूक करने की बात कही गई। इस दौरान शहरी स्वास्थ्य मिशन के प्रभारी एसीएमओ डॉ. एसके सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कनौजिया, एसीएमओ डॉ. जीके मिश्रा एवं डॉ. हनी मेहरोत्रा मौजूद रहीं। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि जिन क्षेत्रों में जमाती गए हैं, वहां सैनिटाइजेशन और घर-घर दस्तक देकर लोगों की जांच की जाएगी। इसके लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के शुरुआत में कुछ आपाधापी रही थी लेकिन बाद में अधिकारियों ने उन्हें ठीक तरह से बिठाकर प्रशिक्षण दिया। अब उन्हें क्षेत्रों में भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी