कानपुर: बिना आरक्षण के अब शताब्दी में कर सकेंगे सफर, इतने कोच किए गए अनारक्षित

काेरोना संक्रमण कम होने के बाद अब ट्रेनों में बिना आरक्षित टिकट के यात्रा भी शुरू हो चुकी है। अब शताब्दी के तीन कोच को अनारक्षित किया गया है। वहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेस में भी यात्री अब बिना आरक्षित टिकट के सफर कर पाएंगे।

By Abhishek VermaEdited By: Publish:Thu, 23 Dec 2021 12:24 PM (IST) Updated:Thu, 23 Dec 2021 05:34 PM (IST)
कानपुर: बिना आरक्षण के अब शताब्दी में कर सकेंगे सफर, इतने कोच किए गए अनारक्षित
कोरोना संक्रमण कम होने से शुरू की गई व्यवस्था।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोविड संक्रमण के दौरान ट्रेनों में सफर आरक्षित टिकट के आधार पर ही किया जा रहा था। अब जब संक्रमण का असर काफी हद तक कम हो चुका है तो ट्रेनों में बिना आरक्षित टिकट के यात्रा भी शुरू हो चुकी है हालांकि यह सुविधा क्रमवार ट्रेनों में शुरू की जा रही है। इसी क्रम में अब शताब्दी के तीन कोच को अनारक्षित किया गया है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक संताष त्रिपाठी ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस में भी यात्री अब बिना आरक्षित टिकट के सफर कर पाएंगे। इसमें चार कोच अनारक्षित किए गए हैं।

इन ट्रेनों में रहेगी सुविधा: ट्रेन संख्या 12451 कानपुर सेंट्रल से नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में पांच सामान्य श्रेणी और एक एलएलआर/डी कोच हैं। इनमें दो सामान्य श्रेणी और एक एसएलआर कोच को अनारक्षित कर दिया गया है। इन कोच को डी-4, डी-5 और डीएल-1 के नाम से जाना जाएगा। 31 दिसंबर से यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। ट्रेन संख्या 11107 ग्वालियर से बनारस जाने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस में छह सामान्य कोच और दो एसएलआर/डी कोच हैं। इनमें से तीन सामान्य और एक एसएलआर/डी कोच को अनारक्षित श्रेणी में बदला गया है। अनारक्षित श्रेणी के इन कोच का नाम डी-5, डी-6, डी-7 और डी-8 होगा।31 दिसंबर से यात्री अनारक्षित टिकट पर इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी