Kanpur Central Station : 2025 तक बड़े एयरपोर्ट जैसा दिखेगा सेंट्रल स्टेशन, 10 की जगहा होंगे 14 प्लेटफार्म

Kanpur Central Station कानपुर सेंट्रल स्टेशन में अब 10 की जगह 14 प्लेटफार्म होंगे दरअसल रेल मंत्रालय ने देश के 9 बड़े स्टेशनों में सुविधाएं बढ़ाने का निर्देश दिया था। इसके तहत कानपुर सेंट्रल स्टेशन की कायाकल्प बदलने वाली है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 23 Nov 2022 11:26 AM (IST) Updated:Wed, 23 Nov 2022 11:26 AM (IST)
Kanpur Central Station : 2025 तक बड़े एयरपोर्ट जैसा दिखेगा सेंट्रल स्टेशन, 10 की जगहा होंगे 14 प्लेटफार्म
Kanpur Central Station : कानपुर सेंट्रल स्टेशन में जल्द शुरु होगा निर्माण।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Kanpur Central Station : सेंट्रल स्टेशन पर जल्द ही 10 की जगह 14 प्लेटफार्म होंगे। इससे ट्रेनों की संख्या और यात्रियों की भीड़ बढ़ने पर भी समस्या नहीं होगी। प्राचीन धरोहरों की थीम पर विकसित होने वाले सेंट्रल स्टेशन की बिल्डिंग का 2025 तक बाहर से नजारा किसी बड़े एयरपोर्ट जैसा दिखाई पड़ेगा। छह कंपनियों ने इसके निर्माण में रुचि दिखाई है। अब दिसंबर तक इनमें से कोई एक कंपनी फाइनल करके अगले साल से काम शुरू करा दिया जाएगा।

रेल मंत्रालय ने देश भर के नौ बड़े स्टेशनों में सुविधाएं बढ़ाने और उनका लुक बदलने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। इसी के तहत कानपुर सेंट्रल स्टेशन को आधुनिक रूप देकर यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी है। 667 करोड़ रुपये से सेंट्रल स्टेशन के विकास का खाका खींचा गया है।

काम के बाद ये आएंगे बदलाव

कैंट व सिटी साइड में बिल्डिंग का दृश्य प्राचीन धरोहरों की थीम पर होगा। बाहर से किसी बड़े एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग की तरह दिखाई पड़ेगा। घंटाघर चौराहे से सीधे पोर्टिको तक पहुंचने को रिजर्व कारिडोर बनेगा। स्टेशन पर वीवीआइपी के लिए 250 वाहनों की रिजर्व पार्किंग रहेगी। थ्री और फाइव स्टार होटल, आधुनिक माल की भी सुविधा मिलेगी। यात्रियों के प्रतीक्षालय से लेकर प्रत्येक प्लेटफार्म पर बेहतर सुविधाएं रहेंगी।

सेंट्रल स्टेशन के विकास को लेकर कंपनी दिसंबर के आखिर तक तय हो जाएगी। इसके बाद अगले साल धरातल पर काम शुरू हो जाएगा। इससे यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। -अमित सिंह, रेलवे जनसंपर्क अधिकारी, प्रयागराज।

chat bot
आपका साथी