Kanpur Pollution News: फिर बिगड़ी कानपुर की आब-ओ-हवा, यहां देखें कहां कितना है एक्यूआई लेवल

कानपुर में दिन पर दिन शहर की हवा जहरीली होती जा रही है। पहाड़ो की ओर से आ रही सर्दीली हवाओं के कारण दूषित कण नीचे ही रह जा रहे है। वहीं बढ़ते एक्यूआई से श्वास रोगियों को सांस लेने में परेशानी हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 29 Nov 2022 04:49 PM (IST) Updated:Tue, 29 Nov 2022 04:49 PM (IST)
Kanpur Pollution News: फिर बिगड़ी कानपुर की आब-ओ-हवा, यहां देखें कहां कितना है एक्यूआई लेवल
कानपुर में बढ़ते एक्यूआई के कारण हवा हो रही जहरीली।

कानपुर, जागरण संवाददाता। पहाड़ों से आ रही सर्द हवा के साथ मिलकर धूल और धुआं शहर की आबोहवा को प्रदूषित कर रहे हैं। पिछले कई दिन से प्रदूषण का चढ़ता ग्राफ इसकी गवाही दे रहा है। किदवईनगर, नेहरू नगर आदि स्थानों में तो कार्बन मोनोआक्साइड और नाइट्रोजन डाइआक्साइड की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से अधिक रही।

बेहतर वायु के लिए एक्यूआइ 90 से ज्यादा नहीं होना चाहिए, लेकिन सोमवार को शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) करीब 199 (पीएम 2.5) रहा। यह मात्रा दोगुणा से भी ज्यादा है। इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है लेकिन बस राहत यह रही कि रविवार को यह 221 था और सोमवार को उससे थोड़ा कम हो गया। उप्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नेहरू नगर मानीटरिंग स्टेशन के आंकड़े देखें तो सोमवार शाम यहां पीएम 2.5 की मात्रा 366 तक रही। यहां यह मात्रा चार गुणा थी।

घना क्षेत्र होने की वजह से और वाहनों की संख्या ज्यादा होने से यहां स्थिति खराब हो रही है। एनएसआइ मानीटरिंग केंद्र पर 273 व किदवई नगर स्थित एफटीआइ केंद्र पर 286 रहा। यही नहीं, वाहनों व कारखानों से निकलने वाले जहरीले धुएं में मौजूद गैसों का प्रभाव भी ज्यादा रहा। शाम होते ही फैक्ट्रियों का धुआं नमी के साथ नीचे बैठने लगता है। इससे श्वांस रोगियों को समस्या हो रही है। एनएसआइ में कार्बन मोनोआक्साइड की अधिकतम मात्रा 106 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर, नेहरू नगर में 119 व किदवईनगर में 102 रही। इसी तरह नाइट्रोजन डाइआक्साइड की मात्रा भी 100 से ज्यादा हो रही है। 

chat bot
आपका साथी