IIT Kanpur स्थापना दिवस पर पूर्व छात्रों को कर रहा सम्मानित, यहां पढ़ें अवार्ड लिस्ट में किसका-किसका है नाम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर द्वारा दो नवंबर को स्थापना दिवस मनाया जा रहा है इस मौके पर 15 पूर्व छात्रों को सम्मानित करने की तैयारी है। इसमें 40 वर्ष से कम आयु के दो पूर्व छात्र भी शामिल हैं। 11 विशिष्ट और दो विशिष्ट सेवा पुरस्कार शामिल हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 02 Oct 2022 10:56 AM (IST) Updated:Sun, 02 Oct 2022 10:56 AM (IST)
IIT Kanpur स्थापना दिवस पर पूर्व छात्रों को कर रहा सम्मानित, यहां पढ़ें अवार्ड लिस्ट में किसका-किसका है नाम
आइआइटी कानपुर में पूर्व छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) की ओर से संस्थान स्थापना दिवस दो नवंबर को 15 पूर्व विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। 40 वर्ष से कम आयु के दो पूर्व छात्रों को युवा पूर्व छात्र पुरस्कार, 11 को विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार और दो को विशिष्ट सेवा पुरस्कार दिया जाएगा। शनिवार को संस्थान की ओर से अवार्ड के लिए चयनित पूर्व छात्र-छात्राओं के नामों की घोषणा की गई।

निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक आइआइटी कानपुर की स्थापना दो नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम के माध्यम से की गई थी। वर्तमान में 19 विभाग, 22 केंद्र हैं। यहां इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी, प्रबंधन विषयों में शैक्षिक व अनुसंधान कार्यक्रमों में 527 पूर्वकालिक शिक्षक और करीब 9000 छात्र-छात्राएं हैं।

इन्हें मिलेगा युवा पूर्व छात्र पुरस्कार

युवा पूर्व छात्र पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु के पूर्व छात्रों को दिया जाएगा, जिन्होंने विशेषज्ञता के साथ अपने चुने हुए क्षेत्रों में खुद को प्रतिष्ठित किया है। इस वर्ष भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु स्थित सेंटर फार बायोसिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर मोहित कुमार जौली और अमेरिका की कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी स्थित कंप्यूटर साइंस स्कूल के सहायक प्रोफेसर दीपक पाठक को यह सम्मान दिया जाएगा।

इन्हें मिलेगा विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार

विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजूकेशन एंड रिसर्च के प्रो. दीपक धर, यूनिवर्सिटी आफ फ्लोरिडा के कंप्यूटर सूचना विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. संजय रांका, अमेरिका के कालेज आफ कंप्यूटिंग जार्जिया इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी के प्रो. विवेक सरकार, लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रो. रत्नेश कुमार, सिंगापुर स्थित आरवी कैपिटल मैनेजमेंट के सीईओ रानोदेब राय, टेक्सास में स्वच्छ जल रणनीति के अध्यक्ष राजेंद्र भट्टराई, अमेरिका में आइबीएम रिसर्च के मुख्य विज्ञानी डा. रुचिर पुरी, माइक्रोसाफ्ट की उपाध्यक्ष डा. स्मिता अग्रवाल, इक्सिगो समूह के सह संस्थापक आलोक बाजपेयी, न्यूजर्सी स्थित राज एसोसिएट फर्म के एमडी दीपक देव राज, निंबकर कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. अनिल कुमार राजवंशी को मिलेगा।

इन्हें मिलेगा विशिष्ट सेवा पुरस्कार

विशिष्ट सेवा पुरस्कार सिंगापुर स्थित क्रेयान डाटा के सह संस्थापक और आइआइएम कोलकाता के चेयरमैन श्रीकांत शास्त्री और शिव नादर विश्वविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष राजीव स्वरूप को दिया जाएगा। साथ ही सत्येंद्र कुमार दुबे मेमोरियल अवार्ड स्टील मंत्रालय में निदेशक नेहा वर्मा को दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी