ट्रेन से कुंभ जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान वरना हो सकती है दिक्कत

उत्तर मध्य रेलवे ने आगमन प्रस्थान के लिए एडवाइजरी जारी की है।

By AbhishekEdited By: Publish:Sun, 13 Jan 2019 02:43 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jan 2019 02:43 PM (IST)
ट्रेन से कुंभ जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान वरना हो सकती है दिक्कत
ट्रेन से कुंभ जा रहे हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान वरना हो सकती है दिक्कत

कानपुर, जेएनएन। अगर आप कुंभ मेले के दौरान ट्रेन से प्रयागराज जा रहे हैं तो इलाहाबाद जंक्शन पर आपको आगमन-प्रस्थान के कुछ बदलावों से दो-चार होना पड़ेगा। उत्तर मध्य रेलवे ने यात्रियों ने आगमन-प्रस्थान को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

कुंभ मेला के दौरान यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद जंक्शन पर कुछ गेटों को बंद कर दिया गया है। प्रमुख स्नान पर्वों से एक दिन पूर्व व दो दिन बाद तक इलाहाबाद जंक्शन पर प्रवेश केवल सिटी साइड से ही होगा, सिविल लाइन साइड से केवल निकलने की अनुमति होगी।

आरक्षित यात्री: आरक्षित श्रेणी के टिकट धारक यात्री स्टेशन के अंदर केवल सिटी साइड के गेट नंबर पांच से प्रवेश कर सकेंगे।

अनारक्षित यात्री: अनारक्षित श्रेणी के टिकट धारक यात्री स्टेशन के अंदर सिटी साइड बनाए गए विभिन्न साइड के गेटों में अपने रूट के हिसाब से प्रवेश करेंगे। सूबेदारगंज, भरवारी, सिराथू, खागा, फतेहपुर, कानपुर और दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री हरे रंग से बनाए गए गेट संख्या तीन से प्रवेश करेंगे। यह यात्री हरे रंग से रंगे गए यात्री विश्रामालय में अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे।

मुख्य स्नान पर्व पर नहीं मिलेंगे प्लेटफार्म टिकट

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इलाहाबाद, नैनी, छिवकी रेलवे स्टेशनों पर मुख्य स्नान पर्व से एक दिन पहले व दो दिनों बाद तक प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलेंगे। यह फैसला रेलवे ने भीड़ नियंत्रित करने के लिए लिया है।

झींझक स्टेशन पर रुकेगी कुंभ स्पेशल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गृहनगर झींझक के रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन ने कुंभ स्पेशल ट्रेनों को ठहराव दिया है। इसमें इलाहाबाद-आनंदविहार सुपर फास्ट कुंभ मेला स्पेशन ट्रेन संख्या 04117 व 04118 का ठहराव झींझक स्टेशन पर भी होगा। यह ट्रेन आनंद विहार से रात 11:51 बजे और इलाहाबाद से दोपहर 1:19 बजे आएगी।

झकरकटी बस अड्डे पर विशेष काउंटर

प्रयागराज स्थित कुंभ में जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शहीद मेजर सलमान खान अंतरराज्यीय झकरकटी बस अड्डे पर विशेष काउंटर में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक यात्रियों को बसों की जानकारी देगा। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव कटियार ने बताया कि ये विशेष काउंटर मार्च तक खुला रहेगा। 14 जनवरी से विशेष बसों का नियमित संचालन होगा। बसों को चेक करने के लिए धूमनगंज समेत कई स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय की विशेष टीम बस अड्डे पर तैनात रहेगी जो श्रद्धालुओं को उनके सफर में मदद करेगी। बीस सिटी बसें प्रयागराज जा चुकी हैं और 383 रोडवेज बसें भी कानपुर से प्रयागराज के मध्य चलेंगी।

chat bot
आपका साथी