खाते में सौ करोड़ आने पर खुश न हों, खाता संचालन पर है रोक

आपके एटीएम के मिनी स्टेटमेंट में 99,99,99,999 रुपये जैसे आंकड़े दिख रहे हैं तो न हैरान हों और न ही खुश। बैंक जाएं और पता करें आपके खाते में नो योर कस्टमर (केवाईसी) के मानक पूरे हैं

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Jan 2017 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 06 Jan 2017 07:44 AM (IST)
खाते में सौ करोड़ आने पर खुश न हों, खाता संचालन पर है रोक

कानपुर (जेएनएन)। नोट बंदी के बाद इन दिनों हर दूसरे या तीसरे दिन किसी न किसी खाता में सौ करोड़ या फिर अधिक धनराशि दर्शाई जा रही है। अगर आपके एटीएम के मिनी स्टेटमेंट में 99,99,99,999 रुपये जैसे आंकड़े दिख रहे हैं तो न हैरान हों और न ही खुश। बैंक शाखा जाएं और वहां पता करें आपके खाते में नो योर कस्टमर (केवाईसी) के मानक पूरे हैं।

अगर खाते में केवाईसी मानक पूरे नहीं हैं तो बैंक स्टाफ खाते पर होल्ड लगा देता है और एटीएम के स्टेटमेंट में '-' के निशान के साथ नौ बार '9' की संख्या दिखने लगती है। केवाईसी मानक पूरे करने पर खाते से होल्ड हट जाता है और खाताधारक पैसे निकाल सकता है।

नोटबंदीः आरबीआइ फरवरी में जारी करेगा जमा पुराने नोटों का नया आंकड़ा

कानपुर में समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के गनर गुलाम जिलानी ने एटीएम से परसों रात में पैसे निकाले तो नहीं निकले। उन्होंने स्टेटमेंट निकाला तो उसमें उन्हें 99 करोड़ 99 लाख 02 हजार 724 रुपये दिखे। इससे उनके होश उड़ गए। उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की। विधायक ने चुनाव को देखते हुए इसे अपने खिलाफ साजिश बताते हुए डीएम से जांच की मांग की थी। डीएम कौशलराज ने इस संबंध में एसबीआइ के जोनल आफिस को पत्र लिखकर जानकारी मांगी। डीएम का पत्र आने के बाद हड़कंप मचा।

नोटबंदी की मार: 400 रुपये में 960 किलो टमाटर

बैंक ने खाता देखा तो उसमें निकासी बैलेंस शून्य यानी खाते में होल्ड लगा था। जिलानी को फोन कर बताया कि उनके खाते में केवाईसी मानक पूरे नहीं हैं। इसलिए होल्ड लगा है। वे आधार कार्ड जमा कर दें। होल्ड खुल जाएगा और वह खाते से पैसे निकाल सकेंगे। विधायक ने बताया कि बैंक से फोन आया था। गुलाम कल बैंक में आधार जमा करा देंगे।

भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक सौरभ कपूर ने बताया कि आडिट के दौरान किसी भी खाते में केवाईसी मानक पूरे नहीं होने पर खाता होल्ड कर दिया जाता है। बचत खाता है इसलिए खाते के सभी ब्लाक यानी नौ अंकों वाला ब्लाक अपने आप खाली ब्लाकों में '9' के अंक ले लेता है। इससे रकम लगभग एक अरब दिखती है। लोग जल्दबाजी में '-' का निशान नहीं देखते। गुलाम जिलानी के खाते के साथ भी यही हुआ। हर होल्ड होने वाले खाते में यही आंकड़ा दिखता है।

नोटबंदी के बाद 30 दिसंबर तक बैंकों में जमा हुए 97 फीसदी पुराने नोट

कई लोगों के स्टेटमेंट में दिखेंगे सौ करोड़

केवल गुलाम जिलानी ही नहीं, अधिकतर बैंकों के खाता धारकों को अपने एकाउंट के एटीएम स्टेटमेंट में एक कम सौ करोड़ रुपये दिखेगा। सूत्रों का कहना है कि बैंकों की आडिट में करीब 12 फीसद सामान्य खातों में केवाईसी मानक पूरे नहीं हैं। इन खातों को होल्ड किया गया है। ऐसे में खाते में '-'(ऋण) के निशान के साथ नौ अंकों में '9' की संख्या दिखेगी। जबकि खाते में शून्य बैलेंस दिखाएगा। केवाईसी अपडेट कराने पर खाते से होल्ड हट जाएगा।

chat bot
आपका साथी