घाटमपुर उपचुनाव : पीठासीन अधिकारी की चूक, नहीं गिने जाएंगे बूथ 173ए के वोट

घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव में दस नवंबर को होने वाली मतगणना से पहले पतारा विकासखंड के जहांगीराबाद गांव के बूथ में हुए मतदान में हुई गलती पकड़ में आने के बाद निर्वाचन आयोग और प्रत्याशियों से साझा की गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 07:27 AM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 07:27 AM (IST)
घाटमपुर उपचुनाव : पीठासीन अधिकारी की चूक, नहीं गिने जाएंगे बूथ 173ए के वोट
घाटमपुर उपचुनाव में मतदान में बूथ पर हुई गड़बड़ी।

कानपुर, जेएनएन। घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना में जहांगीराबाद गांव के बूथ संख्या 173 ए की ईवीएम के वोट नहीं गिने जाएंगे। इसके पीछे पीठासीन अधिकारी की चूक सामने आई है। उन्होंने मॉक पोल के वोटों को डिलीट ही नहीं किया था और वास्तविक मतदान शुरू करा दिया था। मतगणना से पहले ही खामी पकड़ में आने के बाद निर्वाचन आयोग के साथ विभिन्न दलों के प्रत्याशियों को पूरे मामले से अवगत कराया गया है।

पतारा विकासखंड के जहांगीराबाद के प्राथमिक पाठशाला कक्ष संख्या-3 की बूथ संख्या 173 ए में कुल 311 वोट पड़े थे। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट और ऑब्जर्वर की पड़ताल के दौरान सामने आया कि पीठासीन अधिकारी ने ईवीएम से मॉक पोल के वोट हटाए बगैर वास्तविक मतदान शुरू करा दिया, जिसमें माक पोल के वोट भी शामिल हो गए हैं। रिटर्निंग ऑफीसर की रिपोर्ट के आधार पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम (सिविल सप्लाई) बसंत अग्रवाल ने चूक से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजकर अवगत कराया है।

रिटर्निंग अफसर एके श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होंनेे शनिवार को तहसील में प्रत्याशियों की बैठक करके खामी की जानकारी दे दी है। बूथ 173 ए की ईवीएम के वोट नहीं गिने जाएंगे। उन्होंने बताया कि जीत-हार का अंतर ईवीएम में मौजूद वोटों से कम होने की दशा में वीवीपैट की पर्चियों की गिनती मॉकपोल के दौरान डाले गए वोटों को घटाकर की जाएगी।

chat bot
आपका साथी