स्कूल व कॉलेजों में खुलेंगे गंगा कंजर्वेशन क्लब : डीएम

जीवनदायिनी गंगा को बचाने के लिए छात्रों को उसका महत्व बताना होगा। उन्हें समझाना होगा कि गंगा से हमारा क्या जुड़वा है? इसके लिए स्कूल व डिग्री कॉलेजों में गंगा कंजर्वेशन क्लब स्थापित किया जाना चाहिए। इन शिक्षण संस्थानों में पांच विद्यार्थियों को मिलाकर यह क्लब बनाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 01:26 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 06:06 AM (IST)
स्कूल व कॉलेजों में खुलेंगे गंगा कंजर्वेशन क्लब : डीएम
स्कूल व कॉलेजों में खुलेंगे गंगा कंजर्वेशन क्लब : डीएम

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीवनदायिनी गंगा को बचाने के लिए छात्रों को उसका महत्व बताना होगा। उन्हें समझाना होगा कि गंगा से हमारा क्या जुड़वा है? इसके लिए स्कूल व डिग्री कॉलेजों में गंगा कंजर्वेशन क्लब स्थापित किया जाना चाहिए। इन शिक्षण संस्थानों में पांच विद्यार्थियों को मिलाकर यह क्लब बनाया जाए। इसके माध्यम से यह छात्र छात्राएं गंगा विषय पर कार्यशाला के अलावा स्लोगन, पेंटिंग व वाद-विवाद प्रतियोगिता कराएं। यह बातें डीएम विजय विश्वास पंत ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में हुए 'गंगा कंजर्वेशन' कार्यक्रम में कहीं।

कार्यक्रम में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में गंगा कंजर्वेशन क्लब की स्थापना किए जाने के लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। इसके निर्देश जल्द ही कॉलेजों को दे दिए जाएंगे। लखनऊ विवि से आए प्रो. एसपी त्रिवेदी ने गंगा नदी की उपयोगिता के बारे में छात्रों को जानकारी दी। कार्यक्रम के बीच अध्यापिका मंजू ने नमामि गंगे पर गीत पेश करके शिक्षक व छात्र-छात्राओं का मन मोह लिया। विभिन्न स्कूलों के करीब 15 सौ छात्र-छात्राओं ने इसमें भाग लिया। कार्यक्रम में प्लास्टिक की वस्तुओं का प्रयोग न करने की शपथ दिलाने के साथ गंगा पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री भी प्रस्तुत की गई। इस मौके पर राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के निदेशक प्रो. नरेंद्र मोहन, मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, नमामि गंगे के विद्यासागर, स्टेट गंगा मिशन के पर्यावरण विशेषज्ञ सीताराम टैगोर व डॉ. सिधांशु राय समेत शिक्षक व छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी