कानपुर में दुष्कर्म पीडि़ता की रिपोर्ट न लिखने और थाना से भगाने पर थानेदार समेत चार निलंबित

कानपुर में पुलिस की निष्क्रियता और पड़ोसियों के तानों से परेशान होकर सामूहिक दुष्कर्म पीडि़ता के आत्महत्या करने के मामले में चार पुलिस कर्मियों को निलम्बित कर दिया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 10 Aug 2019 05:19 PM (IST) Updated:Sun, 11 Aug 2019 08:42 AM (IST)
कानपुर में दुष्कर्म पीडि़ता की रिपोर्ट न लिखने और थाना से भगाने पर थानेदार समेत चार निलंबित
कानपुर में दुष्कर्म पीडि़ता की रिपोर्ट न लिखने और थाना से भगाने पर थानेदार समेत चार निलंबित

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की प्रमुख औद्योगिक नगरी में पीडि़ता की बात अनसुनी करने के मामले में प्रदेेश सरकार बेहद सख्त है। कानपुर में पुलिस की निष्क्रियता और पड़ोसियों के तानों से परेशान होकर सामूहिक दुष्कर्म पीडि़ता के आत्महत्या करने के मामले में चार पुलिस कर्मियों को निलम्बित कर दिया गया है।

एसएसपी ने रायपुरवा थाना प्रभारी सत्यदेव शर्मा, चौकी प्रभारी उमेश कुमार, हेड कांस्टेबिल उर्मेद सिंह और कांस्टेबिल संजीव गौतम को लापरवाही के मामले में निलंबित कर दिया। इसके साथ ही पीडि़ता को ताना देने के आरोप में दो महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। वहीं दुष्कर्म के आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए चार टीमें बनाई गई हैं।

रायपुरवा के कोपरगंज निवासी 13 वर्षीय किशोरी एक स्कूल में कक्षा छह की छात्रा थी। आरोप है कि इलाके के तीन युवकों वासिफ, वसाफ और श्यामू ने 13 जुलाई को अपहरण कर उसके साथ दुष्कर्म किया था और विरोध पर जान से मारने की धमकी दी थी। अगले दिन पीडि़ता थाने पहुंची लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। उच्चाधिकारियों से गुहार लगाने के बाद 27 जुलाई को रिपोर्ट तो लिखी लेकिन किसी भी आरोपित को गिरफ्तार नहीं किया गया। पीडि़ता ने फिर अधिकारियों से गुहार लगाई तो मेडिकल कराकर कोर्ट में बयान कराए, लेकिन आरोपितों को फिर भी नहीं पकड़ा। इसी वजह से आसपास की महिलाएं ताने दे रही थीं।

शुक्रवार को पीडि़ता ने पुलिस की इसी लापरवाही से परेशान होकर फांसी लगा ली थी। बाद में परिवारीजन ने जमकर हंगामा किया। ताना मारने वाली दो महिलाओं व एक युवक के खिलाफ आत्महत्या दुष्प्रेरण की रिपोर्ट लिखाई। इसके बाद पुलिस ने दोनों महिलाओं नीलोफर, सुंबा को जेल भेज दिया। उच्चाधिकारियों के आदेश पर एसएसपी ने थानेदार, चौकी प्रभारी व दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया।

एसएसपी अनंत देव ने बताया कि आरोपितों की धरपकड़ के लिए सर्विलांस समेत चार टीमें लगाई गई हैं। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी