पेट्रोल की कीमत बढ़ी तो आया इलेक्ट्रिक वाहनों का जमाना, कानपुर में दो करोड़ से बनेंगे रिचार्ज सेंटर

कानपुर शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है इसी क्रम में मेट्रो स्टेशन के पास 15 वें वित्त आयोग से जारी धनराशि से इलेक्ट्रिक चार्जिंग सेंटर बनाने की तैयारी की जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 02:53 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 02:53 PM (IST)
पेट्रोल की कीमत बढ़ी तो आया इलेक्ट्रिक वाहनों का जमाना, कानपुर में दो करोड़ से बनेंगे रिचार्ज सेंटर
कानपुर शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, जेएनएन। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान बढ़ना शुरू हुआ है। इलेक्ट्रिक वाहन न सिर्फ पर्यावरण के लिए बेहतर है बल्कि ईंधन खर्च की बचत भी करते हैं। आने वाले समय को देखते हुए शहर में अभी से तैयारी शुरू कर दी गई और वायु प्रदूषण रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए शहर में जगह-जगह रिचार्ज सेंटर बनाने की तैयारी है। 15वें वित आयोग से मिली धनराशि से इलेक्ट्रिक रिचार्ज सेंटर बनाए जाएंगे, जिसमें ज्यादातर सेंटर मेट्रो पार्किंग के पास होंगे। इससे मेट्रो में जाने वाले यात्री अपने वाहन पार्किंग में खड़े करके रीचार्ज भी कर सकेंगे।

शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए तरह तरह के उपाय किए जा रहे हैं। चौराहों पर फव्वारे लगाने के साथ सड़कों को धूलमुक्त बनाने की भी योजना है। इन सबके बीच इलेक्ट्रिक वाहन प्रदूषण रोकने सबसे मुफीद साबित हो रहे हैं, इसलिए इन्हें बढ़ावा देने की तैयारी भी शुरू हो गई है। पेट्रोल की बढ़ती कीमत को देखते हुए कुछ लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन से चलना भी शुरू कर दिया है। वहीं कई बड़ी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारने की तैयारी में हैं। इन सबको देखते हुए शहर में भी तैयारी शुरू हो गई और इलेक्ट्रिक चार्जिंग सेंटर बनाने की कवायद जारी है।

कानपुर शहर में दो करोड़ रुपये से आधा दर्जन से ज्यादा स्थानों में रिचार्ज सेंटर बनाए जा रहे है। इसके लिए मेट्रो के प्रथम फेस में आइआइटी से मोतीझील के बीच में रिचार्ज सेंटर के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। साथ ही साउथ सिटी में भी कई जगह देखी जा रही है ताकि जनता को आसानी से रिचार्ज सेंटर मिल जाए। आइआइटी ने पहले ही प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। महापौर प्रमिला पांडेय की अगुवाई में कमेटी ने प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है। मुख्य अभियंता एसके सिंह ने बताया कि स्थान चिन्हित किए जा रहे है। उत्तर अौर साउथ सिटी में सेंटर बनाए जाएंगे।

सितंबर में होगा चालू सौ इलेक्ट्रिक बसों के लिए रिचार्ज सेंटर : सौ इलेक्ट्रिक बसों को रिचार्ज करने का सेंटर सितंबर माह में अहिरवां में चालू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रिचार्ज सेंटर बनाया जा रहा है। 14 करोड़ रुपये स्मार्ट सिटी से दिया गया है।

chat bot
आपका साथी