CSJMU के रिकॉर्ड रूम में सुरक्षित होगा दस लाख छात्रों का डाटा, ऑनलाइन होगा सत्यापन

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में रिकार्ड भवन को औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने लोकार्पण किया। अब सारा डाटा डिजिटल होने के बाद विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों के छात्रों की ऑनलाइन डिग्री व मार्कशीट का सत्यापन किया जा सकेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:59 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:59 AM (IST)
CSJMU के रिकॉर्ड रूम में सुरक्षित होगा दस लाख छात्रों का डाटा, ऑनलाइन होगा सत्यापन
कानपुर विवश्वविद्याल में भी व्यवस्था बदलेगी ।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्रों को अपनी डिग्री व मार्कशीट का सत्यापन कराने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। सत्यापन के लिए पुराने प्रपत्रों का मिलान तुरंत हो सकेगा। पोलैंड के पुस्तकालय की डिजाइन पर विश्वविद्यालय में एक ऐसा रिकॉर्ड भवन बनाया गया है, जिसमें दस लाख छात्र छात्राओं का डाटा सुव्यवस्थित तरीके से रखा जा सकेगा।

शुक्रवार को रिकॉर्ड भवन का लोकार्पण औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया। उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड रूम के जरिये संदेह होने पर छात्र अपना रिकार्ड तुरंत देख सकेंगे। कम जगह में ज्यादा प्रपत्र रखे जाने के साथ सभी में कंप्यूटराइज्ड लेवलिंग होगी। एक अलमारी के अंदर पांच से सात अलमारियां बनाई गईं हैं। इन अलमारियों में रखे प्रपत्र देखने के बाद जब उन्हें बंद करना होगा तो वह सेंट्रली लॉक हो जाएंगी। रिकॉर्ड भवन में चार हॉल हैं। प्रत्येक हॉल में अलमारियों की ऐसी तीन पंक्तियां हैं। कम जगह में पंक्तिनुमा अलमारी के कांसेप्ट से जगह का पूरा उपयोग किया गया है।

कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि वह सेमिनार व व्याख्यान के लिए पोलैंड गईं थीं। यहां से उन्हें यह आइडिया मिला। उन्होंने बताया कि पहले नौकरी व उच्च शिक्षा के लिए छात्र को अपनी डिग्री व मार्कशीट के वेरीफिकेशन में समय आती थी। रिकॉर्ड भवन में ऑफलाइन डाटा ऑनलाइन की तरह काम करेगा। जब चाहें तब डाटा उपलब्ध होगा। कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव, डीन एकेडमिक प्रो. संजय स्वर्णकार, डॉ. संदीप ङ्क्षसह, सिस्टम मैनेजर डॉ. एसके द्विवेदी व डॉ. संदीप ङ्क्षसह समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी