मेट्रो के चौकोर खंभों का निर्माण फंसा रहा यातायात

कानपुर मेट्रो के प्राथमिक कारिडोर के सभी 513 खंभे तैयार कर लिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 01:56 AM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 01:56 AM (IST)
मेट्रो के चौकोर खंभों का निर्माण फंसा रहा यातायात
मेट्रो के चौकोर खंभों का निर्माण फंसा रहा यातायात

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर मेट्रो के प्राथमिक कारिडोर के सभी 513 खंभे तो तैयार कर लिए गए, लेकिन एलएलआर अस्पताल के सामने चार कैंटीलीवर पियर कैप (चौकोर खंभे) की ढलाई का काम पूरा न होने से जाम की समस्या खत्म नहीं हो रही है।

मेट्रो को आइआइटी से मोतीझील के बीच नौ किमी के रास्ते में 513 खंभे बनाने थे। इसमें गोल खंभे भी हैं और चौकोर शेप वाले कैंटीलीवर खंभे भी। मंगलवार रात मेट्रो ने अपने सभी खंभों का निर्माण तो पूरा कर लिया, पर एलएलआर अस्पताल के सामने चार कैंटीलीवर यानी चौकोर वाले खंभों पर यू गार्डर रखने से पहले होने वाली ढलाई अभी नहीं हो सकी है। गोल वाले खंभों में जहां उसकी कैप कास्टिग यार्ड से ही बनाकर लाई जाती थी, वहीं चौकोर खंभों पर यह कैप मौके पर ही ढाली जाती है। यहां लगातार चार खंभों पर ढलाई होने के चलते ट्रैफिक के लिए पूरा रास्ता नहीं खुला है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक ढलाई पूरी होते ही ट्रैफिक को पूरा रास्ता मिल जाएगा। वहीं प्राथमिक कारिडोर में लगने वाले सभी 624 यू गार्डर की कास्टिग भी पूरी हो गई है। इनमें से 571 यू गार्डर लगाए जा चुके हैं। मेट्रो ने 31 दिसंबर 2019 की रात एलीवेटेड रूट के लिए पहला खंभा बनाना शुरू किया था।

----------

कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिक कारिडोर का सिविल निर्माण पूरा होने को है। इस सेक्शन के सभी खंभे तैयार कर लिए गए हैं। जल्द ही सभी पियर कैप और यू गार्डर रखने का काम पूरा हो जाएगा।

कुमार केशव, प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन

chat bot
आपका साथी