वाणिज्य कर विभाग का सेंट्रल स्टेशन पर छापा, दो अधिकारियों में जमकर विवाद Kanpur News

दोनों अधिकारियों में जमकर मुंहाचाही हुई इसे निबटने में साढ़े पांच घंटे लग गए।

By Edited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 02:13 AM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 08:01 AM (IST)
वाणिज्य कर विभाग का सेंट्रल स्टेशन पर छापा, दो अधिकारियों में जमकर विवाद Kanpur News
वाणिज्य कर विभाग का सेंट्रल स्टेशन पर छापा, दो अधिकारियों में जमकर विवाद Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। वाणिज्य कर अधिकारियों ने बुधवार सुबह दिल्ली से आई कालिंदी एक्सप्रेस पर छापा मारकर सेंट्रल स्टेशन पर 43 पैकेट पकड़े। इनका टैक्स नहीं चुकाया गया था। प्लेटफार्म नंबर सात पर माल को अपने कब्जे में लेते ही रेलवे अधिकारी भी आ गए और उन्होंने माल ले जाने से रोक दिया। दोनों तरफ के अधिकारियों में जमकर मुंहाचाही हुई। इसे निबटने में साढ़े पांच घंटे लग गए। इस दौरान अधिकारियों ने एकदूसरे को रिपोर्ट तक दर्ज कराने की चेतावनी दी।

वाणिज्य कर विभाग के एडीशनल कमिश्नर आरके सिंह व दिनेश मिश्रा के निर्देश पर संयुक्त आयुक्त सुशील कुमार सिंह के नेतृत्व में उपायुक्त चंद्रशेखर झा, प्रमोद कुमार टीम लेकर स्टेशन पहुंचे। 11.35 बजे ट्रेन आते ही अधिकारियों ने 43 पैकेट कब्जे में ले लिए। उन्होंने तीन पैकेट घंटाघर छोर पर स्थित पार्सल कार्यालय भेज भी दिए। इसबीच पार्षल अधीक्षक विनोद कुमार सिंह स्टाफ के साथ पहुंचे और माल रोक दिया। विवाद बढ़ा तो सुशील कुमार सिंह स्टेशन निदेशक हिमांशु शेखर उपाध्याय से मिलने उनके कार्यालय चले गए।

इधर, विवाद बढ़ता गया। रेलवे अधिकारियों ने वाणिज्य कर अधिकारियों से कहा कि बिना अनुमति स्टेशन के अंदर कैसे आ गए। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो सकती है। वाणिज्य कर अधिकारियों ने कहा कि अगर रिपोर्ट दर्ज कराएंगे तो वे भी रिपोर्ट दर्ज करा देंगे। शाम पांच बजे मामला शांत हुआ और वाणिज्य कर अधिकारी माल ले जा सके। संयुक्त आयुक्त के मुताबिक सात से आठ लाख का माल है। इसमें रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रिक उपकरण आदि हैं।

हर बार क्यों होता है विवाद

स्टेशन पर कर अपवंचना या तस्करी का माल पकड़े जाने पर हर बार विवाद होता है। कुछ दिन पहले कस्टम अधिकारियों ने तस्करी की सुपाड़ी पकड़ने के लिए छापा मारा था, लेकिन रेलवे अधिकारियों ने बोगी नहीं खोली थी। स्टेशन अधीक्षक ने कहा था कि बोगी खोल देते तो ट्रेन लेट हो जाती। इसी बिंदु को लेकर वाणिज्य कर अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि आज कौन सी ट्रेन लेट हो रही है। माल प्लेटफार्म पर उतरा है। उसे ले जाना है। इस पर रेलवे अधिकारियों ने कहा कि वे प्लेटफार्म पर माल उठा रहे हैं, कोई घटना हुई तो जवाब उन्हें रेल मंत्री को देना पड़ेगा। कस्टम विभाग के एक छापे में बोगी का ताला खोलने जो कर्मचारी चाबी लेने गया था, वह ट्रेन जाने तक लौटा ही नहीं था। कस्टम अधिकारी रेलवे अधिकारियों के इस रवैये पर पत्र भी लिख चुके हैं।  

-वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी बिना अनुमति स्टेशन परिसर में आए थे। इससे गलतफहमी में विवाद हुआ। बाद में लिखित रूप से मेरे कार्यालय में आकर अनुमति ली, जिसके बाद पूरी तरह से सहयोग दिया गया। -हिमांशु शेखर उपाध्याय, स्टेशन निदेशक, सेंट्रल स्टेशन।

chat bot
आपका साथी