कानपुर में बस चालक यात्रियों को स्वच्छता का देंगे संदेश, बसों में लगाएंगे झाड़ू और दिलांएगे संकल्प

रोडवेज बस चालकों के अतिरिक्त पुलिस विभाग के चालकों को भी प्रशिक्षित किया जाता है। एकाग्रता बनाए रखने के लिए योगाभ्यास भी कराया जाता है। प्रशिक्षण पूरी होने पर उनको स्वच्छता का संकल्प दिलाकर झाड़ू उपहार में दी जा रही है। झाड़ू दान का ग्रुप भी चल रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 04:44 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 04:44 PM (IST)
कानपुर में बस चालक यात्रियों को स्वच्छता का देंगे संदेश, बसों में लगाएंगे झाड़ू और दिलांएगे संकल्प
प्रशिक्षण पूरी होने पर उनको स्वच्छता का संकल्प दिलाकर झाड़ू उपहार में दी जा रही है।

कानपुर, जेएनएन। बसों को साफ सुधरा रखने के चालक व परिचालक उनमें खुद झाड़ू लगाएंगे। इसके अलावा बसों में सफर करने वाले यात्रियों को भी स्वच्छता का महत्व बताकर उनको भी अपने घरों व मोहल्लों में सफाई के लिए संकल्प दिलाएंगे। विकास नगर स्थित प्रदेश के पहले मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में इसकी पहल की गई है। यहां प्रदेश भर से ट्रेनिंग लेने आने वाले चालकों को बसों का संचालन करने के साथ स्वच्छता की शिक्षा भी दी जा रही है। प्रशिक्षण पूरी होने पर उनको स्वच्छता का संकल्प दिलाकर झाड़ू उपहार में दी जा रही है। झाड़ू दान का ग्रुप भी चल रहा है।

तनावमुक्त रखने के लिए कराया जाता है योगाभ्यास

विकास नगर स्थित प्रदेश के पहले मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में प्रदेश भर से चालक प्रशिक्षण लेने तथा रिफ्रेशर कोर्स के लिए आते हैं। रोडवेज बस चालकों के अतिरिक्त पुलिस विभाग के चालकों को भी प्रशिक्षित किया जाता है।प्रशिक्षण के साथ ही तनाव रहित रहने तथा वाहन चलाते समय एकाग्रता बनाए रखने के लिए योगाभ्यास भी कराया जाता है। इंस्टीट्यूट के प्रधानाचार्य एसपी सिंह ने प्रशिक्षण के लिए आने वाले चालकों को स्वच्छता का महत्व बताने, डिपो सहित बसों को स्वच्छ रखने का संकल्प दिलाने की पहल की है। प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र के साथ हर चालक को इस संदेश के साथ झा़ड़ू भी देते हैं कि वे बसों को स्वच्छ रखने में इसका उपयोग करेंगे। प्रशिक्षण के बाद विदाई के समय 71 चालकों को संकल्प दिलाया गया, झाडू भी भेंट की गई।

इनका ये है कहना 

रोडवेज माडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट आने वाले चालकों को प्रशिक्षण के साथ साफ सफाई का संकल्प भी दिलाया जा रहा है। जो चालक स्वेच्छा से बसों में झा़ड़ू लगाने की तैयार हो रहे हैं,उनको झाड़ू भी दान की जा रही है. झाडू़ दान अभियान अगरा, महोबा, इटावा बनारस सहित कई अन्य जिलों में भी चल रहा है। एक साल में लगभग पांच हजार चालकों को स्वच्छता के संकल्प के साथ झाड़ू दान करने का लक्ष्य रखा गया है। - एसपी सिंह, प्रधानाचार्य, माडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

chat bot
आपका साथी