डिस्ट्रीब्यूटरशिप दिलाने के नाम पर कानपुर और उरई के व्यपारियों से ठगे करोड़ों, पुलिस ने भेजा जेल

एसीपी ने बताया कि आरोपित के पास से 16 बैंकों के एटीएम कार्ड दो करोड़ के विभिन्न नामों के चेक और एक-एक लाख रुपये कीमत के दो मोबाइल बरामद हुए हैं। अनुमान यह भी है कि आरोपित ने कई और लोगों से ठगी है जिसकी जांच की जा रही है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 09:47 PM (IST)
डिस्ट्रीब्यूटरशिप दिलाने के नाम पर कानपुर और उरई के व्यपारियों से ठगे करोड़ों, पुलिस ने भेजा जेल
ठगी के आरोपित की गिरफ्तारी से संबंधित प्रतीकात्मक फोटाे।

कानपुर, जेएनएन। ग्वालटोली पुलिस ने करोड़ों की ठगी करने वाले लखनऊ के एक ठग को गिरफ्तार किया है। इस ठग ने शहर के दो व्यापारियों से 1.10 करोड़ रुपये और उरई के व्यापारी से 55 लाख रुपये ठगे थे। आरोपित व्यापारियों को नामी कंपनियों की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दिलाने के नाम पर पैसा वसूलता था। हालांकि गिरफ्तारी के बाद आरोपित को अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

 विष्णुपुरी निवासी दीपेंद्र गुप्ता ने 11 नवंबर 2020 को धोखाधड़ी का मुकदमा थाना ग्वालटोली में दर्ज कराया था। उनके मुताबिक जून 2019 में संजीव तिवारी नाम का एक व्यक्ति उनके कार्यालय में आकर मिला। उसने बताया, लखनऊ के विशाल खंड गोमती नगर में उनका कार्यालय है। स्प्रिंकल्स एनर्जीस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से उसकी एक कंपनी है, जोकि नामी कंपनियों की डिस्ट्रीब्यूटरशिप और सीएंडएफ (कैरिज एंड फारवर्डिंग) दिलाने का काम करती है। उसने उन्हें लील संस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का एक फर्जी अनुबंध पत्र साइन किया। इसके बाद उसने अपनी कंपनी के नाम 45 लाख का आरटीजीएस कराया और फिर 11 लाख रुपये एक्साइज कमिश्नर के खाते में जमा कराए। चार लाख रुपये और खर्च कराए। चार महीने तक जब माल नहीं आया तो उन्हें शक हुआ और उन्होंने अपना पैसा वापस मांगा, इस पर आरोपित टालमटोल करने लगा। उसने एक बार चेक दिया, लेकिन वो बाउंस हो गया। मुकदमा दर्ज होने के बाद से वह फरार था। एसीपी कर्नलगंज त्रिपुरारी पांडेय ने बताया कि सर्विलांस की मदद से आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के बाद ठगी के दो और मामले पता चले हैं। गोविंदनगर निवासी महेश धनेजा से 50 लाख रुपये और उरई के पोरवाल परिवार से 55 लाख रुपये डिस्ट्रीब्यूटरशिप और सीएंडएफ के नाम पर ठग लिए थे। उन्होंने बताया कि जांच की जा रही है। 

16 एटीएम कार्ड व दो करोड़ के चेक बरामद: एसीपी ने बताया कि आरोपित के पास से 16 बैंकों के एटीएम कार्ड, दो करोड़ के विभिन्न नामों के चेक और एक-एक लाख रुपये कीमत के दो मोबाइल बरामद हुए हैं। अनुमान यह भी है कि आरोपित ने कई और लोगों से ठगी है, जिसकी जांच की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी