बीएड काउंसलिंग के लिए गाइड लाइन जारी, फीस वापसी के लिए अभ्यर्थी को देनी होगी बैंक खाते की जानकारी

बीएड की काउंसलिंग 30 सितंबर से शुरू हो रही है जिसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब अभ्यर्थियों को सीट आवंटन न होने पर फीस वापसी के लिए बैंक खाते की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Sep 2022 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2022 11:58 AM (IST)
बीएड काउंसलिंग के लिए गाइड लाइन जारी, फीस वापसी के लिए अभ्यर्थी को देनी होगी बैंक खाते की जानकारी
बीएड काउंसिलिंग के लिए दिशा निर्देश जारी हो गए हैं।

कानपुर, जागरण संवाददाता। बीएड की काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपने या माता-पिता के बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी। इसी खाते में पहली काउंसलिंग या पूल काउंसलिंग में सीट आवंटित न होने पर भुगतान किए गए शुल्क की वापसी की जाएगी। महात्मा ज्योतिबाफुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली की ओर से यही दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा. बृजेश भदौरिया ने बताया कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता पाने वाले अभ्यर्थियों की प्रवेश प्रक्रिया व काउंसलिंग 30 सितंबर से शुरू हो रही है। अभ्यर्थियों के लिए जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक जो अभ्यर्थी पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें काउंसलिंग में पंजीकरण के समय ही पात्रता परीक्षा की अंकतालिका की स्कैन कापी भी अपलोड करनी होगी।

काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अहम बातें

प्रोविजनल या इंटरनेट की अंकतालिका अपलोड करने से पहले उसे कालेज के प्राचार्य या विश्वविद्यालय के कुलसचिव से सत्यापित कराना होगा। पंजीकरण के लिए पहले लागिन करना होगा और काउंसलिंग शुल्क के रूप में 650 रुपये व अग्रिम कालेज शुल्क के रूप में 5000 रुपये का आनलाइन भुगतान करना होगा। सीट आवंटन न होने पर अग्रिम शुल्क खाते में वापस कर दिया जाएगा। अगर सीट आवंटन के बाद भी अभ्यर्थी प्रवेश नहीं लेता है और इसकी पुष्टि नहीं करता है तो शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी एक से ज्यादा विकल्प भर सकते हैं, लेकिन महाविद्यालय का आवंटन राज्य रैंक के साथ ही काउंसलिंग के दौरान वरीयता क्रम में चुने गए कालेजों में किया जाएगा। कालेज की फीस, अग्रिम शुल्क से ज्यादा होने पर शेष राशि का भुगतान भी करना होगा और अगर कालेज की फीस कम है तो अतिरिक्त जमा शुल्क वापस किया जाएगा। काउंसलिंग के समय शैक्षिक, आयु, प्रवेश पत्र, स्कोर कार्ड आदि की प्रति देनी होगी। पूल काउंसलिंग में वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जिन्होंने पहले चरण की काउंसलिंग में प्रतिभाग किया है।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया और काउंसलिंग के लिए ऊपर दिये सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। 

chat bot
आपका साथी