शहर में आज से राम कथा की अमृतवर्षा

21 साल बाद कानपुर को मिलेगा संत मोरारी बापू जी का सानिध्य, सीएसए के स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर शाम चार बजे से शुरुआत, 29 जुलाई से पांच अगस्त तक सुबह साढ़े नौ बजे से होगी कथा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Jul 2018 01:57 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jul 2018 01:10 PM (IST)
शहर में आज से राम कथा की अमृतवर्षा
शहर में आज से राम कथा की अमृतवर्षा

जागरण संवाददाता, कानपुर: मानस मर्मज्ञ संत मोरारी बापू शनिवार से शहर में रामकथा की अमृत वर्षा करेंगे। इसका आयोजन मानस प्रेम यज्ञ परिवार की ओर से किया जा रहा है। सीएसए के स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर 28 जुलाई से पांच अगस्त तक चलने वाली रामकथा के दौरान मोरारी बापू श्रोताओं से रूबरू होंगे।

शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए डॉ. अवध दुबे बताया कि कानपुर को तकरीबन 21 साल बाद मोरारी बापू जी का सानिध्य मिलने जा रहा है। इससे पहले सन् 1993, 1995 और 1997 में यहां रामकथा का आयोजन हो चुका है। बापू की यह 814 वीं रामकथा है। इसके लिए जर्मन तकनीक से अत्याधुनिक वाटर पू्रफ पंडाल तैयार कराया गया है। यहां दस हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रुकने और खाने का भी प्रबंध है। मानस प्रेम यज्ञ परिवार के कृष्ण कुमार अग्रवाल ने बताया कि 28 अगस्त को शाम चार बजे से कथा की शुरुआत होगी। 29 जुलाई से पांच अगस्त तक सुबह साढ़े नौ बजे से डेढ़ बजे तक श्रद्धालु कथा का श्रवण कर सकते हैं। इस दौरान एसके अग्रवाल, अरुण कौल, अमरनाथ मेहरोत्रा, कमल किशोर अग्रवाल, संजय गोयल, आलोक अग्रवाल और आशुतोष त्रिपाठी मौजूद रहे। एडीएम सतीश पाल भी कथा स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे।

आबूधाबी में भी गूंज चुकी है रामकथा

संत मोरारी बापू जी आबूधाबी में भी रामकथा सुना चुके हैं। मानस परिवार के अरुण कौल ने बताया कि कथा में आयोजक शेख की पत्‍‌नी ने रामचरितमानस की पोथी सिर पर रखी थी और सभी ने कथा का आनंद लिया था। इसके अलावा बापू जी तीन बार कैलाश मानसरोवर और एक बार भुसंडी सरोवर नेपाल में भी कथा सुना चुके हैं।

छात्रों के बैठने की अलग व्यवस्था

रामकथा के दौरान छात्रों के बैठने की अलग से व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा मलिन बस्तियों के बच्चों को भी कथा सुनने के लिए बुलाया गया है। ये बच्चे कथा के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत कर सकते हैं। दिव्यांगों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

नेत्र परीक्षण भी होगा

कथा सुनने वाले श्रोता नेत्र परीक्षण भी करा सकेंगे। डॉ. अवध दुबे के मुताबिक कथा स्थल पर ऑपरेशन वैन साइट ऑन व्हील्स रहेगी। इसमें चेकअप के बाद पर्ची मिलेगी जिसे दिखाकर अस्पताल में निश्शुल्क उपचार किया जाएगा। जरूरतमंदों के निश्शुल्क ऑपरेशन भी होंगे।

प्लेन से आएंगे बापू

मोरारी बापू चार्टर्ड प्लेन से आएंगे। अहिरवां एयरपोर्ट पर वे नाथद्वारा से वे एक उद्यमी के साथ पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से वे कथा तिलक नगर स्थित अमरनाथ मेहरोत्रा के आवास पर जाएंगे। इसके बाद शाम चार बजे कथा स्थल पर आएंगे।

श्रद्धालुओं को निश्शुल्क भोजन

कथा श्रवण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रतिदिन निश्शुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है।

विदेशों से आ रहे भक्त

बापू की कथा सुनने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, केन्या, नेपाल आदि देशों से श्रद्धालु आ रहे हैं। उन्होंने होटल भी बुक करा लिए हैं।

chat bot
आपका साथी