कानपुर में आज दो पाली में 69 हजार अभ्यर्थी देंगे टीईटी परीक्षा, मास्क लगाने के साथ यह भी होगा अनिवार्य

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कानपुर में सीसीटीवी के पहरे में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रश्नपत्र के बंडल खुलने उत्तरपुस्तिकाएं सील होने पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी ।

By Abhishek VermaEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 07:05 AM (IST)
कानपुर में आज दो पाली में 69 हजार अभ्यर्थी देंगे टीईटी परीक्षा, मास्क लगाने के साथ यह भी होगा अनिवार्य
कानपुर में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने रविवार को शहर के केंद्रों पर होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली है। शनिवार को पर्यवेक्षकों ने आवंटित केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थापक, सभी कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की। ड्यूटी देने अधिकारी व शिक्षकों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सुबह के सत्र में 76 केंद्र व शाम के सत्र में 54 केंद्रों पर नकलविहीन परीक्षा कराने की चुनौती रहेगी।

जिला प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर अभ्यर्थियों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रश्नपत्र के बंडल खुलने व उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल सील होने के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कोरोना के दृष्टिगत अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले से केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। पहली पाली (प्राथमिक स्तर) सुबह 10 से 12.30 बजे के बीच 76 केंद्र पर 40 हजार अभ्यर्थी एवं दूसरी पाली (उच्च प्राथमिक स्तर) दोपहर 2.30 बजे से शाम पांच बजे के बीच 54 केंद्रों पर 29 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। प्रत्येक केंद्र पर 250 से 700 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल, सचल दल प्रभारी एवं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो पर्यवेक्षक (प्रशासन/शिक्षा विभाग) केंद्रवार तैनात किए गए हैं।  

अभ्यर्थी इन हिदायतों का ध्यान रखें

अभ्यर्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग जांच करानी होगी। कोरोना को देखते हुए केंद्र पर अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे पहले से प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले से प्रवेश बंद होगा। इलेक्ट्रानिक उपकरण मिलने पर केंद्र पर प्रवेश नहीं मिल पाएगा। 

chat bot
आपका साथी