रिवर्स शताब्दी में होगा आरामदायक सफर

जागरण संवाददाता, कानपुर : सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस में भी यात्रियों को ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jun 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jun 2017 01:00 AM (IST)
रिवर्स शताब्दी में होगा आरामदायक सफर
रिवर्स शताब्दी में होगा आरामदायक सफर

जागरण संवाददाता, कानपुर : सेंट्रल स्टेशन से चलने वाली रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस में भी यात्रियों को हाईस्पीड तेजस एक्सप्रेस जैसी हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी। स्पीड भले ही तेजस के बराबर न हो पर यात्रियों के सफर में मनोरंजन व सफाई से लेकर सुरक्षा तक का खास इंतजाम होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है।

रेल मंत्रालय ने प्रोजेक्ट स्वर्ण के तहत देशभर की राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस का कायाकल्प करने की योजना बनाई है। इसके तहत यात्री सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में उत्तर मध्य रेलवे की रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस शामिल है। राजधानी व दूरंतो की भांति इसका भी कायाकल्प होना है।

हर ट्रेन पर खर्च होंगे 50 लाख

प्रोजेक्ट स्वर्ण के तहत हर ट्रेन पर 50 लाख रुपये खर्च किए जाने की योजना है। ट्रेन के हर कोच में अत्याधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

ये बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

हर कोच में टीवी, सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस बेस स्पीड सिस्टम, हैंड ड्रायर, सेंट्रल टॉयलेट फ्लश, आटोमैटिक हैंडीकैप डिसेबल ग्रैब बार, फायर स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगेगा।

सीट की नहीं बदलेगी दिशा

रिवर्स शताब्दी में सीट की दिशा नहीं बदली जाएगी। कोच के कोने पर ऐसी दिशा में टीवी लगाए जाएंगे कि हर यात्री को दिखाई दे। सुनने को हेडफोन की सुविधा दी जा सकती है। सफर के दौरान रफ्तार का पता चलेगा।

डिवीजन में बनी है एक टीम

रिवर्स शताब्दी का कायाकल्प करने के लिए डिवीजन में एक टीम का गठन किया गया है। सीनियर डीएमई अजीत सिंह के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम को बोर्ड में इसी माह होने वाली बैठक में भाग लेना है। बोर्ड से प्रस्ताव पास होते ही ट्रेन के कायाकल्प की दिशा में कदम बढ़ा दिए जाएंगे।

----------

यात्री सुविधाएं बढ़ाए जाने की दिशा में प्रोजेक्ट स्वर्ण के तहत प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे बोर्ड की बैठक में स्वीकृति मिलते ही रिवर्स शताब्दी को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

राहुल चौधरी, मंडल यांत्रिक इंजीनियर उत्तम मध्य रेलवे

chat bot
आपका साथी