कोआर्डिनेट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक के सवालों में उलझे

जागरण संवाददाता, कानपुर : आइआइटी में दाखिले के लिए रविवार को हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में परीक्षार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 May 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 22 May 2017 01:00 AM (IST)
कोआर्डिनेट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक के सवालों में उलझे
कोआर्डिनेट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक के सवालों में उलझे

जागरण संवाददाता, कानपुर : आइआइटी में दाखिले के लिए रविवार को हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थी गणित के लंबे सवालों व भौतिक विज्ञान के ट्रिकी प्रश्नों को हल करने में उलझे रहे। सुबह नौ से 12 बजे व दोपहर दो से शाम पांच बजे तक दो पालियों में हुई परीक्षा में भौतिक, रसायन व गणित विषयों से 366 अंकों के सवाल पूछे गए। गणित में कोआर्डिनेट के सवालों व भौतिक विज्ञान में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक के प्रश्नों ने काफी परेशान किया। पहली व दूसरी पाली में 54-54 प्रश्न पूछे गए। आन्सर की चार जून को व परीक्षा परिणाम 11 जून को जारी किया जाएगा।

शहर के दस परीक्षा केंद्रों पर ज्वाइंट इंट्रेंस टेस्ट (जेईई) का आयोजन किया गया। इन केद्रों पर तीन हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षार्थी निकिता के लिए गणित के सवाल ट्रिकी व लंबे रहे। इस प्रश्न पत्र में कोआर्डिनेट व कैलकुलस के सवाल अधिक पूछे गए। सर पदमपत सिंघानिया कमला नगर में परीक्षा देने आई दिव्यांशी को रसायन विज्ञान के प्रश्न कठिन लगे, जबकि अभिलाख के लिए प्रश्न पत्र औसत लेकिन लंबा रहा। वहीं रचित के लिए भी गणित का प्रश्न पत्र कठिन रहा।

------

इन केंद्रों में हुई परीक्षा

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज जाजमऊ, सर पदमपत सिंघानिया कमला नगर, पूर्णचंद विद्यानिकेतन बर्रा-2, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन बेनाझाबर, चाचा नेहरू स्मारक इंटर कालेज गोविंदनगर, सेठ आनंदराम जयपुरिया कैंट, पं. दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय नवाबगंज, शीलिंग हाउस ऐलनगंज, डा. अंबेडकर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी फार हैंडीकैप्ड व यूनाइटेड पब्लिक स्कूल सिविल लाइंस।

----------

बायोमीट्रिक वेरीफिकेशन में आई परेशानी

परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के बायोमीट्रिक वेरीफिकेशन के दौरान परेशानी आई। कनेक्टिविटी में दिक्कत आने के कारण वेरीफिकेशन देर से हो सका। जेईई एडवांस की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों पर मैन्युअल वेरीफिकेशन के जरिये परीक्षाएं शुरू कराने के निर्देश जारी कर दिए। जिससे छात्रों को पूरा समय मिला। कानपुर समेत पूरे जोन में 62 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जिनमें 23 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए।

कट ऑफ बढ़ने की संभावना

जेईई विशेषज्ञ व वरिष्ठ शिक्षक महेश चौहान बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस बार प्रश्न पत्र सरल आया है, जिससे कट ऑफ बढ़ने की संभावना है। सामान्य वर्ग की कट ऑफ 75 से बढ़कर सौ अंक, ओबीसी की 67 से बढ़कर 90 अंक, एससी-एसटी की 38 से बढ़कर 55 अंक पहुंचने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी