कहां जाएंगे अखिलेश के फोटो छपे स्कूल बैग व लैपटॉप?

कानपुर, जागरण संवाददाता: युवाओं व नौनिहालों के मन मस्तिष्क पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तस्वी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
कहां जाएंगे अखिलेश के फोटो छपे स्कूल बैग व लैपटॉप?
कहां जाएंगे अखिलेश के फोटो छपे स्कूल बैग व लैपटॉप?

कानपुर, जागरण संवाददाता: युवाओं व नौनिहालों के मन मस्तिष्क पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तस्वीर चस्पा कराने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग में लागू निशुल्क स्कूल बैग, लैपटॉप वितरण व समाजवादी पौष्टिक आहार योजनाओं की कीमती सामग्री सरकार बदलने से संकट में फंस गई है। इन पर छपी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तस्वीरों को हटाना अपरिहार्य हो गया है। सवाल है कि समय से वितरित न हो पाए स्कूल बैग व लैपटॉप का अब क्या होगा? निदेशक ने इसके बाबत रिपोर्ट मांगी है।

विधानसभा चुनाव घोषित होने के कुछ ही दिन पहले पूरे प्रदेश के सरकारी, सहायता प्राप्त व मान्यता प्राप्त स्कूलों में अध्ययनरत 6 से 14 साल तक के बच्चों को लगभग सौ रुपये की कीमत का स्कूल बैग देने व इंटर उत्तीर्ण चयनित छात्र छात्राओं को लैपटॉप देने की योजना पर अमल शुरू हो गया था। बैग व लैपटॉप पर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का रंगीन फोटो छपा है। लैपटॉप को ऑन करते ही अखिलेश का फोटो आता है। इस बीच आचार संहिता लग जाने से इनका पूरा वितरण नहीं हो पाया और प्रदेश भर में करोड़़ों की कीमत के लाखों स्कूल बैग शिक्षा विभाग में जमा हैं। सरकार बदलते ही विभाग को चिंता हुई है कि अब इनका क्या किया जाए? बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों से रिपोर्ट मांगी है।

----

मंडल में बैग की तस्वीर

जिला : आवंटित बैग : नहीं बंट पाए

कानपुर : 204092 : 9150

फर्रुखाबाद : 228261 : 228,261

इटावा : 123884 : 59158

कन्नौज : 14711 : सभी बंट गए

देहात : 156323 : डाटा नहीं

औरैया : डाटा उपलब्ध नहीं

----

जीआईसी में जमा हैं बचे लैपटॉप

राजकीय इंटर कालेज में लैपटॉप वितरण के दूसरे चरण में 139 लैपटॉप मंगाए गए थे। इनमें 78 नहीं बांटे जा सके। ये लैपटॉप कालेज के स्टोर में जमा हैं। शासन से निर्देश आने पर उनका उपयोग तय किया जाएगा।

----

एमडीएम के बैनर समेटे

मध्याह्न भोजन योजना में सपा सरकार ने समाजवादी पौष्टिक आहार योजना लागू की थी। इसके अंतर्गत सप्ताह में हर सोमवार को स्कूली बच्चों को फल दिए जा रहे हैं। इस पर आने वाला व्यय प्रदेश सरकार की ओर से किया जा रहा है। फल वितरण के समय से योजना का प्रचार करने के लिए सभी स्कूलों को एक बैनर दिया गया था जिस पर अखिलेश यादव का फोटो छपा था। इस सोमवार को अधिकतर स्कूलों ने ये बैनर नहीं लगाया। स्कूलों को आगे की नीति का इंतजार है।

निदेशक ने बचे स्कूल बैग के बाबत रिपोर्ट मांगी है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद अवितरित बैग की जानकारी भेजी जा रही है। निर्देश आने पर उसी के अनुसार कार्रावई होगी।

फतेह बहादुर सिंह, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक

chat bot
आपका साथी