अप्रैल में होगी संस्कृत बोर्ड परीक्षा

कानपुर, जागरण संवाददाता : विधानसभा चुनाव से यूपी बोर्ड परीक्षा तो देरी से हो ही रही है, माध्यमिक

By Edited By: Publish:Mon, 06 Feb 2017 07:34 PM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2017 07:34 PM (IST)
अप्रैल में होगी संस्कृत बोर्ड परीक्षा
अप्रैल में होगी संस्कृत बोर्ड परीक्षा

कानपुर, जागरण संवाददाता :

विधानसभा चुनाव से यूपी बोर्ड परीक्षा तो देरी से हो ही रही है, माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की परीक्षाएं भी एक माह विलंबित हो गयी हैं। बोर्ड अभी तक परीक्षा की तारीखें नहीं तय कर पाया है लेकिन संकेत हैं कि परीक्षाएं अप्रैल के तीसरे सप्ताह से पहले नहीं शुरू हो सकेंगी।

माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद (यूपी संस्कृत बोर्ड) को यूपी बोर्ड के कालेजों में केंद्र बनाना होता है इसलिए यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के बाद ही परीक्षा करा पाता है। विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की फरवरी में होने वाली परीक्षा इस बार 16 मार्च से हो रही है जो अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक चलेगी। संस्कृत बोर्ड को इसी के बाद परीक्षा करानी होगी। इस बार प्रथमा (आठवीं स्तर), पूर्व मध्यमा-प्रथम (नौवीं स्तर), पूर्व मध्यमा- द्वितीय (दसवीं स्तर), उत्तर मध्यमा - प्रथम (11 वीं स्तर) उत्तर मध्यमा - द्वितीय (12 वीं स्तर) की परीक्षाएं एक साथ 25 अप्रैल के आसपास शुरू होने की संभावना है।

----

अब आंतरिक मूल्यांकन भी

संस्कृत बोर्ड ने इस बार से सभी कक्षाओं में प्रत्येक विषय में 35 अंकों की लिखित परीक्षा व 15 अंकों का प्रायोगिक एवं आंतरिक मूल्यांकन लागू किया है। आंतरिक मूल्यांकन के लिए विद्यालय स्तर पर शैक्षणिक सत्र में प्रत्येक दो माह में तीन मासिक परीक्षाएं कराई गयीं। प्रत्येक मासिक परीक्षा में एक प्रायोगिक व एक प्रोजेक्ट अनिवार्य था। इनका मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर करके परीक्षार्थियों के प्राप्तांक बोर्ड को भेजे जा रहे हैं। इन्हें शामिल करके ही परीक्षा परिणाम तैयार होगा।

----

परीक्षा एक नजर में

पिछली बार परीक्षा शुरू हुई : 26 मार्च से

इस बार संभावित : 20 अप्रैल के बाद

परीक्षा चलेगी : दो सप्ताह

प्रदेश में परीक्षार्थी : 95,500

पिछली बार थे : 92,000

प्रदेश में विद्यालय : 655

जिले में अनुदानित विद्यालय : 15

स्ववित्तपोषी विद्यालय : 02

जिले में परीक्षार्थी : 1100

----

'' अप्रैल के तीसरे सप्ताह से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा रहा है। जल्दी ही तारीखें तय हो जाएंगी। नकल रोकने को उड़नदस्ते बनेंगे।''

-दीपचंद्र, सचिव यूपी माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद

chat bot
आपका साथी