गंगा में सीधे गिर रहे नाले कैसे रोकेंगे, तरीका बताएं

जागरण संवाददाता, कानपुर : हरिद्वार से कानपुर तक जो नाले सीधे गंगा में गिर रहे हैं, इन्हें कैसे रोका

By Edited By: Publish:Mon, 16 Jan 2017 09:59 PM (IST) Updated:Mon, 16 Jan 2017 09:59 PM (IST)
गंगा में सीधे गिर रहे नाले कैसे रोकेंगे, तरीका बताएं
गंगा में सीधे गिर रहे नाले कैसे रोकेंगे, तरीका बताएं

जागरण संवाददाता, कानपुर : हरिद्वार से कानपुर तक जो नाले सीधे गंगा में गिर रहे हैं, इन्हें कैसे रोका जा सकता है। साथ ही नालों के पानी को शोधित करने का तरीका बताया जाए। कानपुर में खासतौर से जिस क्षेत्र में टेनरियां हैं, वहां के ड्रेनेज सिस्टम को कैसे सुधारा जा सकता है। क्या कोई पाइप लाइन बिछाकर ऐसा हो सकता है कि दूषित पानी गंगा की धारा में न मिले। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जल निगम, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों से यह सवाल नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सुनवाई के दौरान किए गए।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. मोहम्मद सिकंदर ने बताया कि सुनवाई के दौरान यह बात सामने आयी कि हरिद्वार से लेकर कानपुर तक कुल 86 नाले चिह्नित हुए हैं। जिनका दूषित पानी सीधे गंगा में जा रहा है। जो जानकारियां उक्त विभागों से मांगी गई हैं। उन्हें मंगलवार को प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा जाजमऊ क्षेत्र में बनी टेनरियों के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने, नई पाइप लाइन बिछाने समेत अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा हुई।

सामने आ सकता कोई बड़ा निर्णय: प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अफसरों की मानें तो जिस गंभीरता से गंगा प्रदूषण मामले पर सुनवाई हो रही है, उससे किसी नतीजे के सामने आने की उम्मीदें बढ़ी हैं।

chat bot
आपका साथी