ख्वाबों के पुलों पर उम्मीद का ट्रैफिक

कानपुर, जागरण संवाददाता : ख्वाबों के पुलों पर अफसर उम्मीदों का ट्रैफिक दौड़ने का सब्जबाग दिखा रहे हैं

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 01:25 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 01:25 AM (IST)
ख्वाबों के पुलों पर उम्मीद का ट्रैफिक

कानपुर, जागरण संवाददाता : ख्वाबों के पुलों पर अफसर उम्मीदों का ट्रैफिक दौड़ने का सब्जबाग दिखा रहे हैं। डीएम व डीआरएम के बीच हुई वार्ता में अगस्त तक गोविंदपुरी समानांतर पुल चालू करने की बात कही, लेकिन धरातल देखें तो इस पुल में अभी लंबा वक्त है। सीओडी पुल का काम ठंडा ही चल रहा है, जबकि गंगा चौकी पुल पर मुसीबत काफी लंबी है। हालांकि यूपी सेतु निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक संतराज का कहना है कि प्रत्येक प्रोजेक्ट को निर्धारित अवधि तक पूरी करने के लिए काम हो रहा।

---------------

सीओडी पुल पर लापरवाही का ब्रेक

जीटी रोड पर सफर करने वाले वाहन सवार जब निकलते हैं तो दुआ करते है कि सीओडी क्रासिंग पर जाम में न फंसे। निर्धारित समय से विलंब से बन रहे पुल का 70 फीसद कार्य भी पूरा नहीं हो सका है, राहगीर परेशानी में हैं। नौ साल में इस पुल पर रह-रहकर ग्रहण लगता रहा। कभी मिट्टी न मिलने से काम रूका तो कभी कॉमन नक्शा पर सहमति न हो पाने से पुल अभी तक हवा में लटका रहा। निर्माण इकाई का कार्य सुस्त रफ्तार में चल रहा है। सिटी साइड का तो काम रुका है पर रामादेवी की तरफ का काम कछुआ गति से चल रहा है। निर्माण इकाई को हर माह दो स्लैब व चार गार्डर बनाने हैं। फिलहाल 24 पिलर तैयार कर फाउंडेशन और रैंप की दीवार खड़ी कर ली गई है। अधिकारी दावा कर रहे हैं कि सितंबर तक यातायात शुरू करा देंगे लेकिन पुल की स्थिति देखें तो लगता नहीं है कि ऐसा हो पाएगा।

-------------

गोविंदपुरी समानांतर पुल : गोविंदपुरी समानांतर पुल को प्रशासन अगस्त तक पूरा करने का दावा कर रहा है। दरअसल यह दावा बिल्कुल खोखला है, रेलवे की हीलाहवाली से यह निर्माण कार्य पिछड़ रहा है। वैसे कागज पर रेलवे 13 फीसद जबकि यूपी सेतु निर्माण निगम 75 फीसद काम पूरा करने की बात कह रहा है, इससे दो दिन पहले अफसरों ने अगस्त महीने में पुल चालू करने का दम भरा है। हकीकत यह है कि पुल को चालू होने में लंबा समय लग सकता है, जून तक इसे पूरा होना था। यह तारीख अब खिसक चुकी है। सेतु निगम अपने हिस्से के 14 में 13 पिलर तैयार कर लिए हैं और 15 स्लैब में 13 डाल चुका है। एक तरफ से रिटेनिंग वाल भी बननी शुरू हो गई है। रेलवे अपने हिस्से के आठ पिलर व छह स्लैब में सिर्फ छह पिलर ही तैयार कर पाया है।

----------------

गंगा चौकी पुल : गंगा चौकी पुल को अंजाम तक ले जाने में यूपी सेतु निर्माण निगम को फिलहाल कड़ी मशक्कत करना बाकी है। 60 करोड़ की लागत से बन रहा यह पुल सर्विस लाइन की शिफ्टिंग न होने के कारण अधर में फंसा है। दिसंबर 2016 तक इसे जनता के लिए खोल देना है। सेतु निर्माण निगम 14 पिलर जबकि रेलवे विभाग चार पिलर तैयार कर चुका है। बाकी का कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए विस्तृत रणनीति विभाग बना रहा है लेकिन जल्द यह भी पुल पूरा होते नहीं दिख रहा है।

chat bot
आपका साथी