भुगतान दावे में कानपुर का तीसरा नंबर

कानपुर, जागरण संवाददाता: कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (ईपीएफओ) में भुगतान दावों के निस्तारण में कानपुर

By Edited By: Publish:Wed, 04 May 2016 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 04 May 2016 09:59 PM (IST)
भुगतान दावे में कानपुर का तीसरा नंबर

कानपुर, जागरण संवाददाता: कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (ईपीएफओ) में भुगतान दावों के निस्तारण में कानपुर का तीसरा नंबर है। भुगतान दावा निस्तारण की सूची में वाराणसी पहले और लखनऊ दूसरे नंबर पर है।

अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (उत्तर प्रदेश और बिहार) डॉ. वीपी सिंह ने बताया कि महीने भर की कोशिशों में कानपुर ने काफी प्रगति की है। मालूम हो कि डॉ. सिंह ने चार अप्रैल 2016 को कानपुर क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया था। उन्होंने प्रदेश के दो क्षेत्रीय, सात उप क्षेत्रीय और बिहार के एक क्षेत्रीय और दो उप क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जितने भी भुगतान दावे आएं, उन्हें तीन दिनों में अवश्य निस्तारित करें। उन्होंने बताया विभाग की कोशिश तो एक दिन में दावा निस्तारित करने की है। अभी तीन दिनों में भुगतान दावा निस्तारित करने में 99.57 फीसद के साथ वाराणसी पहले नंबर पर है जबकि लखनऊ (98.99 फीसद) और कानपुर की प्रगति 91.04 फीसद है। यह अच्छी बात है कि लखनऊ ने बीते माह तीन दिनों में 19.53 फीसद दावा निस्तारण की स्थिति में उछाल मारते हुए 98.99 फीसद दावों का निस्तारण कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह कानपुर ने बीते माह की उपलब्धि 75 फीसद को पीछे छोड़ दिया।

...... इनसेट .....

नियोक्ता पोर्टल पर देखें ठेकेदारों का भुगतान

कानपुर : अपर केंद्रीय भविष्यनिधि आयुक्त ने बुधवार को 22 प्रतिष्ठानों के प्रमुखों के साथ बैठक कर कहा कि वह ठेका श्रमिकों के अंशदान की जांच पोर्टल पर हर माह देख सकते हैं। किसी भी प्रतिष्ठान में ठेका श्रमिकों के वेतन का अंशदान और नियोक्ता का अंशदान ठेकेदार को दिया जाता है ताकि वह ईपीएफओ कार्यालय में जमा करें। जमा होने की वास्तविकता वह ईपीएफओ के पोर्टल पर हर माह देख सकते हैं। बैठक में प्रोजेक्टर के माध्यम से इसका सजीव प्रदर्शन किया गया। उन्होंने कहा कि यूनीवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) तो आवंटित किए जा रहे हैं। यूएएन में बैंक खाता शत प्रतिशत और कम से कम 75 फीसद मामलों में आधार संख्या संबद्ध करने का निर्देश दिया गया। वर्तमान समय में कानपुर क्षेत्र में यूएएन नंबर 2,71,275 अंशदाताओं को आवंटित हैं जबकि इनसे बैंक खातों की संबद्धता 50 और आधार संख्या 17 फीसद है। उन्होंने कहा कि विभाग का जोर जनसेवा को और भी बढ़ाने की है। बैठक में अपर केंद्रीय भविष्यनिधि आयुक्त डॉ. सिंह के अलावा सहायक आयुक्त पीबी भंट्टाचार्य, आरएल गुप्ता, प्रभारी अधिकारी आशुतोष शर्मा और पीएन दुबे मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी