'मरीज भगवान है, सब उससे सीखने को मिलता है'

कानपुर, जागरण संवाददाता : जीएसवीएम मेडिकल कालेज में पैरा जे-2 के नये छात्रों को उनकी पढ़ाई के पहले द

By Edited By: Publish:Tue, 01 Sep 2015 08:52 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2015 08:52 PM (IST)
'मरीज भगवान है, सब उससे सीखने को मिलता है'

कानपुर, जागरण संवाददाता : जीएसवीएम मेडिकल कालेज में पैरा जे-2 के नये छात्रों को उनकी पढ़ाई के पहले दिन मंगलवार सुबह एलटी-3 में प्राचार्य डॉ. नवनीत कुमार ने अनुशासन का पाठ पढ़ाया। उन्होंने मेडिकल छात्रों से कहा कि वे पढ़ाई के साथ कालेज की गरिमा का ख्याल अवश्य रखें। लक्ष्य निर्धारित कर नित नई चीजों को जानने की कोशिश कर ज्ञानव‌र्द्धन करें। ध्यान रहे मरीज भगवान है क्योंकि उससे ही सब सीखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि मेहनत के साथ पढ़ाई में जुट जाएं। प्रथम वर्ष के विषय महत्वपूर्ण होते हैं। कालेज में 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य है। उपस्थिति कम होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी। अभी से एमएस एवं एमडी का लक्ष्य निर्धारित कर लें। रैगिंग पूरी तरह प्रतिबंधित है। कई सालों से इसकी शिकायत भी नहीं मिली है। इसलिए इसका ख्याल रखें। कालेज में अनुशासन से कोई समझौता नहीं होगा। गुरुजनों एवं सीनियर का आदर करें।

----------

लाइन में हास्टल गए छात्र-छात्राएं

क्लास समाप्त होने के बाद छात्र-छात्राएं एंटी रैगिंग दस्ते की निगरानी में लाइन में अपने-अपने हास्टल गए। जो छात्र-छात्राएं हास्टल में नहीं रह रहे हैं, उन्हें जीटी रोड तक बसों से छोड़ा गया।

---------------

सामान लेकर पहुंचे छात्र-छात्राएं

मेडिकल कालेज में ब्वॉयज हास्टल-5 में पहले दिन 70 छात्रों को 35 कमरे एलाट किए गए। 50 छात्राओं को भी कमरे एलाट किए गए। बीएच-5 के वार्डन डॉ. प्रशांत त्रिपाठी ने बताया हास्टल में 50 कमरे हैं। एक कमरे में दो-दो छात्र रहेंगे। हास्टल में तीन अतिरिक्त गार्ड तैनात किए गए हैं। सीनियर्स का प्रवेश प्रतिबंधित है। शाम छह बजे के बाद छात्रों को बाहर निकलने से मना किया गया है। रात आठ बजे हास्टल का गेट बंद कर दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति पूरा ब्योरा रजिस्टर में दर्ज कर वार्डन की अनुमति से ही छात्र-छात्राओं से मिल सकेगा। वहीं यूजी ग‌र्ल्स हास्टल की वार्डन डॉ. लूबना खान के मुताबिक पहले दिन 50 छात्राएं आयीं।

-------------

एंटी रैगिंग के पोस्टर व बैनर चस्पा

कालेज परिसर व हास्टल में एंटी रैगिंग के पोस्टर चस्पा किए गए हैं। कहा गया है कि अगर किसी प्रकार की रैगिंग होती है तो हास्टल के वार्डेन से शिकायत करें। रैगिंग रोकने को दस्ता 24 घंटे मुस्तैद रहेगा। इसके लिए 8 डॉक्टरों की तीन-तीन टीमें बनाई गई हैं। वे क्लास आने-जाने वाले छात्र-छात्राओं पर निगाह रखेंगे। इसके अलावा रात में छात्रावासों का औचक निरीक्षण भी करेंगे। छात्राओं के लिए एंटी रैगिंग दस्ता ग‌र्ल्स हास्टल से क्लास आने के राह पर नजर रखेगा। एलटी-3 व 4, बीएच-5 और यूजी ग‌र्ल्स हास्टल में एंटी रैगिंग सेल के अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर चस्पा किए गए हैं। उनके मोबाइल 24 घंटे आन रहेंगे।

-------------

पहले दिन एनाटमी की क्लास

पहले दिन एनाटमी की विभागाध्यक्ष डॉ. सुनीती राज मिश्रा ने एनाटमी की क्लास ली। दूसरे दिन बुधवार को बायोकेमिस्ट्री की क्लास डॉ. प्रशांत त्रिपाठी लेंगे।

chat bot
आपका साथी