बिजली विभाग में करोड़ों का टीडीएस हेरफेर

कानपुर, जागरण संवाददाता : केस्को के टीडीएस कटौती हेरफेर को लेकर जांच के बाद आयकर विभाग को अब आगरा, म

By Edited By: Publish:Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2015 01:12 AM (IST)
बिजली विभाग में करोड़ों का टीडीएस हेरफेर

कानपुर, जागरण संवाददाता : केस्को के टीडीएस कटौती हेरफेर को लेकर जांच के बाद आयकर विभाग को अब आगरा, मेरठ व नोएडा में भी पड़ताल में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां मिली हैं। प्रदेश के सभी जिलों में बिजली विभाग में अरबों रुपये के टीडीएस हेरफेर के संकेत मिले हैं।

आयकर आयुक्त (टीडीएस) शांतनु धमीजा के निर्देशन में सरकारी विभागों के खिलाफ चल रही पड़ताल में परत दर परत खामियां उजागर हो रही हैं। केस्को में करोड़ों की खामी मिली है। इसे चुकाने को विभाग किश्तों में रुपये देने को राजी भी हो गया है। आयकर के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक शहर के साथ आगरा, मेरठ व नोएडा क्षेत्र में विद्युत वितरणखंडों समेत सूबे के अन्य जिलों में जांच हुई तो करोड़ों रुपये के हेरफेर की बात सामने आई। आयकर अधिकारियों ने बिजली विभाग के बड़े अधिकारियों से संपर्क साधा है। दक्षिणांचल विद्युत वितरण खंड आगरा के उच्च पदस्थ अधिकारी ने इसकी पुष्टि भी की हालांकि उन्होंने कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया। आयकर सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के दूसरे जिलों में भी बिजली विभाग में कर्मचारियों के वेतन में टीडीएस कटौती को लेकर लगभग 250 करोड़ रुपये की गड़बड़ी के संकेत मिले हैं। फिलहाल ये आंकड़ा अप्रैल के पहले पखवारे तक साफ होने की उम्मीद है।

केस्को अफसरों ने बैंक खातों से निकाले 500 करोड़

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने आयकर की टीडीएस जांच से पहले ही बैंक खातों से 500 करोड़ रुपये निकाल लिये। कुछ ऐसा ही शहर में केस्को ने भी 90 करोड़ रुपये निकालकर किया था।

chat bot
आपका साथी