खनन माफिया राजन गिरफ्तार, 43 लाख जुर्माना

कानपुर, जागरण संवाददाता: मिट्टी के अवैध खनन पर डीएम के सख्त रुख के बाद महराजपुर पुलिस ने खनन माफिया

By Edited By: Publish:Mon, 30 Mar 2015 10:52 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2015 05:06 AM (IST)
खनन माफिया राजन गिरफ्तार, 43 लाख जुर्माना

कानपुर, जागरण संवाददाता: मिट्टी के अवैध खनन पर डीएम के सख्त रुख के बाद महराजपुर पुलिस ने खनन माफिया राजन सिंह को गिरफ्तार कर लिया। राजस्व विभाग ने उसके विरुद्ध 43 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। डीएम ने अवैध खनन रोकने में नाकाम एसओ महाराजपुर के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एसएसपी को पत्र लिखने के साथ ही खनन इंस्पेक्टर व खनन लिपिक को निलंबित करने की संस्तुति खनन निदेशक से की है।

महाराजपुर क्षेत्र में गंगा किनारे के गांवों में काफी समय से मिट्टी का अवैध रूप से खनन हो रहा है। डीएम डॉ. रोशन जैकब ने पिछले दिनों नागापुर, सिंधौली आदि गांवों का निरीक्षण कर बड़े पैमाने पर अवैध खनन का मामला पकड़ा था। जांच में पाया गया कि अवैध मिंट्टी खनन का काम नागापुर निवासी खनन माफिया राजन सिंह द्वारा किया जा रहा है। उसके विरुद्ध मुकदमे दर्ज हैं, प्रशासन उसे जिलाबदर कर चुका है। लेकिन इसके बाद भी वह शहर में ही रहकर खनन करवा रहा था। डीएम के आदेश पर खनन निरीक्षक ने मुकदमा दर्ज कराया तो सोमवार दोपहर नर्वल क्षेत्र में दरोगा ब्रजेश कुमार ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसकी डबल बैरल लाइसेंसी बंदूक व एक राइफल भी जब्त कर ली गई। एसओ अरुण कुमार सिंह ने दोनों असलहों का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की है। इस मामले में एडीएम वित्त एवं राजस्व ने जिन गांवों में खनन हुआ था, वहां का निरीक्षण कर खनन का आकलन किया। उन्होंने सुनहला गांव में खनन माफिया के विरुद्ध 7,27,650 रुपये तो नागापुर गांव में 16,65,200 रुपये का जुर्माना लगाया। महुआ गांव में हुए खनन को मिलाकर राजन के विरुद्ध 43 लाख रुपये जुर्माने का आदेश जारी किया गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व शत्रुघ्न सिंह ने बताया खनन रोकने में विफल एसओ महाराजपुर अरुण कुमार, खनन इंस्पेक्टर डॉ. सुनील कुमार, खनन लिपिक शरद के विरुद्ध कार्रवाई का पत्र लिखा गया है।

आरोपी पर गुंडा एक्ट

खनन के आरोपी राजन सिंह पर गुंडा एक्ट कार्रवाई की गई है। राजन के विरुद्ध पहले भी अवैध खनन में मुकदमा दर्ज है। इसलिए यह कार्रवाई की गई है।

खनन में गई थी चालक की जान

महुआ गांव में अवैध खनन करते समय हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से डंपर चालक की मौत की मौत हो गई थी। इस अवैध खनन में भी राजन सिंह का नाम सामने आया था।

chat bot
आपका साथी