सीबीएसई से नाता जोड़ने से घटे यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : जिले के कुछ कालेज उप्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से नाता तोड़ कर

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 07:04 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 07:04 PM (IST)
सीबीएसई से नाता जोड़ने से घटे यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता : जिले के कुछ कालेज उप्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से नाता तोड़ कर सीबीएसई में चले गए और उधर बोर्ड ने अग्रिम पंजीकरण की ऑनलाइन व्यवस्था की तो जिले में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के लगभग 12,877 परीक्षार्थी घट गए। परीक्षार्थी घटे हैं तो परीक्षा केंद्र भी कम करने होंगे। जिला प्रशासन केंद्र बनाने के लिए कालेजों की पड़ताल करा रहा हैं।

यूपी बोर्ड अपनी साख सुधारने के लिए सीबीएसई की तर्ज पर तमाम परिवर्तन कर रहा है। वहीं कालेज बोर्ड से नाता तोड़कर सीबीएसई की ओर भाग रहे हैं। पिछले कुछ सालों में जिले के नौ कालेज यूपी बोर्ड से नाता तोड़ चुके हैं। इसी का नतीजा है कि इस बार परीक्षार्थियों का ग्राफ चढ़ने के बजाय गिरा है। हालांकि परीक्षार्थी कम होने से नकल विहीन परीक्षा कराने में मदद मिलेगी परंतु संकट है कि यदि यह सिलसिला जारी रहा तो बोर्ड की साख को गहरा धक्का लगेगा।

इन दिनों साफ सुथरे कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाने की मशक्कत चल रही है। तीन एडीएम व पांच एसीएम जिले के कालेजों की जांच करके सूची तैयार कर रहे हैं कि कौन से केंद्र बनाने के योग्य हैं? जांच पूरी न होने से शुक्रवार को केंद्र निर्धारण समिति की हुई जनपदीय बैठक बेनतीजा रही, जबकि केंद्र निर्धारण की अंतिम तिथि बीत चुकी है।

----

जिले में परीक्षार्थी

कालेजों की कुल संख्या : 667

बीते साल परीक्षार्थी थे : 1,34,629

इस सत्र में परीक्षार्थी : 1,21,752

परीक्षार्थी घटे : 12,877

-----

केंद्र निर्धारण की स्थिति

बीते साल परीक्षा केंद्र थे : 226

बोर्ड से डिबार हुए केंद्र : 26

कम हो सकते हैं केंद्र : 25

केंद्र तय होने थे : 25 अक्टूबर तक

आपत्तियां आनी हैं : 5 नवंबर तक

उनका निस्तारण : 12 नवंबर तक मंडल समिति की बैठक : 19 नवंबर को

-----

यूपी बोर्ड छोड़ने वाले कालेज

पं. दीनदयाल उपाध्याय इंटर कालेज, भागवंती एजुकेशन सेंटर, मेरी जीसस कालेज, मां वैष्णव कालेज, मालती देवी हायर सेकेंडरी स्कूल, वीरेंद्र स्वरूप स्कूल मकरावर्टगंट। इस बार सिटी मॉडल ग‌र्ल्स कालेज काकादेव व महाराणा प्रताप कालेज सहित तीन कालेजों ने नौवीं व 11 वीं के अंग्रिम पंजीकरण फार्म नहीं भराए है।

सभी कालेजों की पड़ताल न होने से केंद्रों का अंतिम रूप से निर्धारण नहीं हो पाया है। शीघ्र ही सूची जारी कर दी जाएगी।

- शिवपूजन पटेल, डीआईओएस

chat bot
आपका साथी