परीक्षार्थियों का इंतजार एक माह बढ़ा

By Edited By: Publish:Tue, 22 Apr 2014 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 22 Apr 2014 08:08 PM (IST)
परीक्षार्थियों का इंतजार एक माह बढ़ा

कानपुर, जागरण संवाददाता: लोकसभा चुनाव में पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षाएं महीने भर के लिए लटक गई हैं। अप्रैल में होने वाली यह परीक्षाएं अब मई के अंतिम सप्ताह में होंगी। पांच लाख परीक्षार्थी एक माह से इन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं। देर से प्रवेश परीक्षा होने के कारण प्रदेश की सरकारी, सहायता प्राप्त व स्ववित्तपोषित पॉलीटेक्निक तथा राजकीय चर्म संस्थान में प्रवेश की प्रक्रिया भी लंबी खिंचने की संभावना है।

प्रदेश की करीब चार सौ पॉलीटेक्निक में प्रवेश के लिए अप्रैल में होने वाली प्रवेश परीक्षा महीने भर आगे बढ़ने से छात्रों के बीच सत्र प्रभावित होने की चिंता बढ़ गई है। हर वर्ष अप्रैल में होने वाली यह परीक्षा शासन ने 25, 26 व 27 मई को आयोजित किए जाने के संकेत दिए हैं। जबकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसका आयोजन 26, 27 व 28 अप्रैल को किया जाना था। महीने भर देरी से होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के बाद उनका परिणाम घोषित होने में पंद्रह दिन से महीने भर का समय लग सकता है। इसके बाद सफल परीक्षार्थियों की काउंसलिंग की जाएगी जो कि महीने भर चलेगी। इस काउंसलिंग के बाद उनके बीच सीटें आवंटित की जाएंगी। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक ओपी वर्मा ने बताया कि इस साल प्रवेश परीक्षाएं महीने भर देरी से जरूर होंगी लेकिन प्रवेश प्रक्रिया को जल्द से जल्द खत्म करने का प्रयास किया जाएगा।

दस दिन नहीं लगेंगी कक्षाएं

जहां एक ओर पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा महीने भर बढ़ने से परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ गई है वहीं चुनाव के चलते राजकीय पॉलीटेक्निक कानपुर में दस दिन के लिए कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। जिला प्रशासन के आदेश पर पॉलीटेक्निक प्रधानाचार्य डॉ. एफआर खान ने 21 से 30 अप्रैल तक कक्षाएं न लगने का नोटिस परिसर में चस्पा करवा दिया है। छात्रों ने बताया कि कक्षाएं न लगने का असर 12 जून से होने वाली सत्र परीक्षाओं की तैयारी पर पड़ रहा है।

प्रदेश में पॉलीटेक्निक की स्थिति

-110 राजकीय

-19 सहायता प्राप्त

-293 प्राइवेट

(इनमें विभिन्न ब्रांचों में दो लाख सीटें हैं)

chat bot
आपका साथी