कॉपियों की अदला-बदली नहीं कर सकेंगे 10वीं के परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, कानपुर: पारदर्शी व नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने को यूपी बोर्ड के अधिकार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Dec 2017 03:01 AM (IST) Updated:Mon, 11 Dec 2017 03:01 AM (IST)
कॉपियों की अदला-बदली नहीं कर सकेंगे 10वीं के परीक्षार्थी
कॉपियों की अदला-बदली नहीं कर सकेंगे 10वीं के परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, कानपुर: पारदर्शी व नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने को यूपी बोर्ड के अधिकारी अपनी ओर से कोई कसर नही छोड़ना चाहते हैं। ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाने की बात हो या परीक्षा फॉर्म पर परीक्षार्थियों की आधार संख्या दर्ज कराना, इन सभी के लिए सकारात्मक कवायद जारी है।

इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए बोर्ड की ओर से पहली बार 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए जो तीन लाख 'अ' कॉपी भेजीं गई , उनमें कोड अंकित किया गया। बोर्ड के अफसरों का कहना था कोड अंकित होने से केंद्रों पर कापियां की अदला-बदली होने की संभावना न के बराबर होगी। जीआइसी चुन्नीगंज में शनिवार देर रात कापियां आ गई , जिन्हें सुरक्षित रखवाया गया। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कुछ दिनों पहले 12वीं की तीन लाख चार हजार 'अ' कापियां आई थीं।

------------------------

कुल कॉपियों से 20 फीसद ज्यादा मंगाते 'ब' कॉपी: यूपी बोर्ड की परीक्षा 2018 में 10वीं व 12वीं को मिलाकर कुल 1.19 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इन्हें देखते हुए जहां 10वीं में कुल 3.72 लाख 'अ' कॉपियों की जरुरत पड़ती है, वहीं 12वीं में 6.60 लाख 'अ' कॉपियों की आवश्यकता होती है। वहीं जब बात 'ब' कॉपियों की आती है, तो डीआइओएस ने कहा कुल कॉपियों से 20 फीसद ज्यादा कॉपियां मंगायी जाती हैं।

------------------------

बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक जल्द:

डीआइओएस सतीश तिवारी ने कहा चूंकि जीआइसी में बोर्ड की ओर से कॉपियां रखवायी गयीं हैं। इसलिए जल्द बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर अब रोक लगायी जाएगी। साथ ही पुलिस विभाग में पत्र भेजकर सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी