रेल के खाने में खेल, पनीर-दाल सब फेल

By Edited By: Publish:Sat, 09 Nov 2013 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 09 Nov 2013 08:07 PM (IST)
रेल के खाने में खेल, पनीर-दाल सब फेल

कानपुर, एक प्रतिनिधि : 'यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अगर आप ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो कृपया भोजन घर से साथ लेकर चलें, रेलवे का खाना भूलकर भी न खरीदें क्योंकि उसकी थाली में परोसा जा रहा घटिया व मिलावटी भोजन गंभीर बीमारी दे सकता है।' मिलावट का खुलासा खुद रेलवे की जांच एजेंसी ने किया है। ट्रेन और सेंट्रल स्टेशन से भरे गए चार नमूने फेल हो गए हैं। बेसन में खेसारी की मिलावट मिली है।

सेंट्रल स्टेशन के खाद्य निरीक्षकों ने करीब एक महीना पहले स्टेशन पर ही अभियान चलाकर कालका मेल, राप्ती सागर, नीलांचल एक्सप्रेस एवं सेंट्रल स्टेशन पर खाद्य पदार्थो के नमूने भरे थे। ये जांच के लिए इलाहाबाद भेजे गए थे। कालका मेल से भरे गए बेसन के नमूने में खेसारी दाल का पाउडर पाया गया। यानि बेसन से निर्मित सामग्री खेसारी के पाउडर से बनाई जा रही है।

ऐसे ही राप्तीसागर एक्सप्रेस से लिया गया पनीर का नमूना भी फेल हो गया है। पनीर में स्टार्च मिला है। राप्ती सागर में भोजन के साथ परोसी जा रही अरहर की दाल में मटर की मिलावट मिली है। इसी ट्रेन से भरे गए पनीर के नमूने में स्टार्च पाया गया। ऐसे ही सेंट्रल स्टेशन पर ठेले से लिए गए समोसा के नमूने का आलू खराब निकला। इसमें प्रयुक्त मसाले की गुणवत्ता भी खराब मिली। यानि सेहत खराब करने का पूरा इंतजाम है। रेल प्रशासन अब इनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है लेकिन गंभीर पहलू यह है कि समोसे को छोड़कर शेष तीनों नमूनों में खुद रेलवे ही दोषी है। ऐसे में कार्रवाई में संदेह भी है।

नीलांचल से तीन नमूने और भरे

खाद्य निरीक्षकों ने नई दिल्ली से पुरी जा रही नीलांचल एक्सप्रेस में मिक्स सब्जी का नमूना भरा है, जबकि इसी ट्रेन से बूंदी के लड्डू और बेसन का भी नूमना भरा।

--------------------

''ट्रेनों में नियमित खानपान के नमूने भरे जाते हैं और गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई भी की जाती है।''

नवीन बाबू, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य जोन।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी