एसडीएम ने किया आतिशबाजी निर्माण स्थलों का निरीक्षण

- आतिशबाजों में मची खलबली संवाद सूत्र, गुरसहायगंज : दीपावली का त्यौहार आते ही पुलिस व प्रश

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 10:46 PM (IST)
एसडीएम ने किया आतिशबाजी निर्माण स्थलों का निरीक्षण
एसडीएम ने किया आतिशबाजी निर्माण स्थलों का निरीक्षण

- आतिशबाजों में मची खलबली संवाद सूत्र, गुरसहायगंज : दीपावली का त्यौहार आते ही पुलिस व प्रशासन सक्रिय दिखाई पड़ रहा है। उप जिलाधिकारी छिबरामऊ तथा कोतवाली प्रभारी की संयुक्त टीमों ने कस्बा के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के आतिशबाजी निर्माण स्थलों पर छापा मारकर गहन निरीक्षण किया।

कोतवाली क्षेत्र में पांच स्थानों पर गोला बारूद का निर्माण किया जाता है। यह आतिशबाजी त्यौहार व पर्वो के अलावा भी साल भर शादी बरातों में होता रहता है। जहां बड़े पैमाने पर दैमार पटाखों से लेकर भारी विस्फोटक का निर्माण किया जाता है। जिसको मद्देनजर शुक्रवार की दोपहर उपजिलाधिकारी छिबरामऊ गौरव कुमार शुक्ला तथा कोतवाली प्रभारी नागेन्द्र कुमार पाठक की संयुक्त टीम ने कस्बे से ग्राम नंगापुर जाने वाले मार्ग किनारे स्थित बाग के अलावा ग्रामसभा मझपुर्वा स्थित मुरादगंज के निकट याकूब की बगिया सहित अन्य तीन स्थानों पर छापा मारकर आतिशबाजी निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम व कोतवाल ने आतिशबाजी निर्माता नईम खां, शकील अहमद, युनुस खां तथा शबाना बानो को मानक के अनुरूप आतिशबाजी निर्माण के कड़े दिशा निर्देश दिये। उपजिलाधिकारी ने कहा कि यदि जहां भी मानक के विपरीत आतिशबाजी के निर्माण की शिकायत मिलती है। सूचना सही पाये जाने पर संबंधित आतिशबाजी निर्माता का लाइसेंस निरस्त करके उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जायेगा। दमकल विभाग ने किया आतिशबाजी बाजार का निरीक्षण

दमकल विभाग के प्रभारी एमपी ¨सह ने अपने हमराह कृपानाथ के साथ गोपाल नगर स्थित आतिशबाजी बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने आतिशबाजी बाजार में सुरक्षा को देखते हुए दुकानदारों को ¨सथेटिक कपड़े से दुकानें सजाने से मना किया। साथ ही दुकानों के निकट बालू व पानी का ड्रम रखने का सुझाव दिया। ये व्यवस्थाएं न अपनाने वाले दुकानदारों के खिलाफ विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी