अब लंबित दावों पर बीमा कंपनी देगी जुर्माना

अब मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना में लापरवाही नहीं चलेगी होगी। दावे लंबित होने पर बीमा कंपनी दार्वाकर्ताओं को जुर्माना समेत धनराशि देगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 14 May 2019 06:26 AM (IST)
अब लंबित दावों पर बीमा कंपनी देगी जुर्माना
अब लंबित दावों पर बीमा कंपनी देगी जुर्माना

जागरण संवाददाता, कन्नौज : अब मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना में लापरवाही नहीं चलेगी होगी। दावे लंबित होने पर बीमा कंपनी दावाकर्ताओं को जुर्माना समेत धनराशि देगी।

किसान दुर्घटना बीमा का नाम बदलकर मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना रखा गया था। योजना के तहत दुर्घटना होने पर पीड़ित परिजनों को पांच लाख रुपये की फौरन सहायता दी जाती है। शासन स्तर पर समीक्षा हुई तो सभी जिलों की प्रगति खराब मिली। छह महीना बीतने के बाद भी योजना के मुताबिक बीमा कंपनी ने पीड़ितों को भुगतान नहीं किया है। आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद ने सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को योजना का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं कि तहसीलों में किसी भी तरह हा दावा लंबित न रहे। हर सप्ताह समीक्षा कर मानीटरिग करें। किसी तरह का दावा लंबित मिलता है तो बीमा कंपनी दावाकर्ताओं को जुर्माना देगी। कन्नौज की बात करें तो कुल 43 दावे लंबित हैं। पीड़ित दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। इसमें वर्ष 2018 के एक मामले का भुगतान लटका है। वहीं, 2019 में अब तक 42 दावे बीमा कंपनी की मनमानी में लंबित हैं। एडीएम उमेश चंद्र उपाध्याय ने बताया कि पीड़ितों को लाभ दिलाएंगे। रिपोर्ट तैयार की है। लापरवाही बरतने पर बीमा कंपनी के खिलाफ जिलाधिकारी स्तर से कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी