तैयार की जाए समाजवादी पेंशन की त्रुटि रहित सूची

कन्नौज, जागरण संवाददाता : समाजवादी पेंशन योजना के पात्रों की सूची को त्रुटि रहित तैयार किया जाए। इसम

By Edited By: Publish:Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST) Updated:Fri, 28 Nov 2014 01:02 AM (IST)
तैयार की जाए समाजवादी पेंशन की त्रुटि रहित सूची

कन्नौज, जागरण संवाददाता : समाजवादी पेंशन योजना के पात्रों की सूची को त्रुटि रहित तैयार किया जाए। इसमें पात्रों के बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर व पात्रों की फोटो हरहाल में उपलब्ध हो। इस योजना में जमीन व वाहन स्वामियों को किसी भी कीमत पर शामिल न किया जाए। ऐसा मामला प्रकाश में आने पर संबंधित सचिव के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

यह निर्देश मुख्य विकास अधिकारी उदय राज यादव ने दिए। वह विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में अधीनस्थ अफसरों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सचिव घुमंतू परिवार (नट, जोगी, बंजारा, कंजड़ आदि) का सही ढंग से सर्वे कर लें। वह अगर लोग भूमिहीन व गरीब है और प्रचार-प्रसार अभाव में उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना में आवेदन नहीं किया है। ऐसे परिवारों की सूचना दिए गए प्रारूप पर भरकर तीन दिसंबर को हरहाल में उपलब्ध कराएं। पांच दिसंबर तक ऐसे पात्रों को सूची में शामिल किया जाएगा, जिससे उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके। जिला वर्ग कल्याण अधिकारी राजेश कुमार बघेल ने कहा कि सचिव सीबीएस खाता संख्या शुद्ध उपलब्ध कराएं। साथ ध्यान रखे कि उन्हें अन्य कोई पेंशन योजना का लाभ न मिल रहा हो। अगर कोई नाम व खाता संख्या डुप्लीकेट होता है, तो अपात्र के साथ पात्र लाभार्थी को भी योजना से वंचित कर दिया जाएगा। इसलिए खाता संख्या हरहाल में शुद्ध हो। इस मौके पर जिला पंचायत राज अधिकारी जेके केसरवानी, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र गौतम, बीडीओ, एडीओ व ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी मौजूद रहे।

सचिवों ने घुमंतू परिवारों की दी जानकारी

ब्लाक हसेरन के सचिव ने बताया कि बरौली, ऊधनपुर, कलसान, में जोगी, वैगा, कंजड़ आदि जातियां है। इसमें पात्र व्यक्तियों के आवेदन फार्म भरवाए गए हैं। बनगवां में 14 लोगों के होने की जानकारी सचिव ने दी। ब्लाक सौरिख के टड़ारायपुर, बछेड़ी, बेहटा, विशुनगढ़, असालदाबाद, ब्लाक तालग्राम के सरायप्रयाग, सिंघनापुर, मुंडाला, पनगवां आदि में घुमंतू के प्रजाति होने की जानकारी दी। वहीं कन्नौज ब्लाक में अफसरों ने इसी तरह प्रजाति न होने की बात कही।

कम लक्ष्य पर देर तक चला मंथन

समाजवादी पेंशन योजना की समीक्षा के दौरान कुछ सचिवों ने कम लक्ष्य मिलने का बात रखी। इसमें ब्लाक जलालाबाद के मिरगावां व कन्नौज के जसौली के सचिव ने कहा कि उन्हें बहुत कम लक्ष्य मिला है। इस वजह से उनके यहां कई गरीब व भूमिहीन पात्र योजना से छूट रहे हैं। उच्चाधिकारियों ने इस पर काफी देर मंथन किया। साथ ही इसका निस्तारण किए जाने की बात कही।

मुख्य सचिव ने अफसरों को दिए थे निर्देश

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समाजवादी पेंशन को लेकर उच्चाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग की थी। इसमें उन्होंने कहा कि पांच हजार पात्र लाभार्थियों के खाते में ई-पेमेंट के माध्यम से धनराशि स्थानांतरित की जाएगी। इसमें जिले के प्रभारी मंत्री व स्थानीय मंत्री द्वारा लाभार्थियों को परिचय पत्र का वितरण किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर सीडीओ ने अधीनस्थ अफसरों को निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी