Jhansi News: जमीन-जायदाद और धोखाधड़ी के मामलों को संभालेगी एंटी फ्रॉड सेल, एक सप्ताह के अंदर देनी होगी जांच रिपोर्ट

अब जमीन-जायदाद के साथ रुपए के लेन-देन व धोखाधड़ी के मामले ज्यादा दिन तक लंबित नहीं रहेंगे। ऐसे मामलों के लिए एक अलग से एंटी फ्रॉड सेल का गठन कर दिया गया है। विवेचक एक सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट देंगे और टीम उस पर निर्णय लेगी जिसके अनुसार ही आगे की कार्यवाही होगी। जमीन-जायदाद और धोखाधड़ी से सम्बन्धित मामलों का निस्तारण दस्तावेजों के आधार पर होता है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek Jain Publish:Tue, 02 Apr 2024 05:55 AM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2024 05:55 AM (IST)
Jhansi News: जमीन-जायदाद और धोखाधड़ी के मामलों को संभालेगी एंटी फ्रॉड सेल, एक सप्ताह के अंदर देनी होगी जांच रिपोर्ट
Jhansi News: जमीन-जायदाद और धोखाधड़ी के मामलों को संभालेगी एंटी फ्रॉड सेल, एक सप्ताह के अंदर देनी होगी जांच रिपोर्ट

HighLights

  • हर शनिवार को बैठेगी एंटी फ्रॉड सेल की टीम, लेगी निर्णय
  • टीम का नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह को बनाया गया

जागरण संवाददाता, झांसी। अब जमीन-जायदाद के साथ रुपए के लेन-देन व धोखाधड़ी के मामले ज्यादा दिन तक लंबित नहीं रहेंगे। ऐसे मामलों के लिए एक अलग से एंटी फ्रॉड सेल का गठन कर दिया गया है।

विवेचक एक सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट देंगे और टीम उस पर निर्णय लेगी, जिसके अनुसार ही आगे की कार्यवाही होगी। 

जमीन-जायदाद और धोखाधड़ी से सम्बन्धित मामलों का निस्तारण दस्तावेजों के आधार पर होता है। इसमें कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका रहती है, तो वहीं ऐसे मामले राजस्व विभाग की टीम की जांच के बगैर निस्तारित नहीं होते हैं।

अब जांच और केस निबटाने में नहीं लगेगा अधिक समय

ऐसे में अभी तक इस तरह के मामलों की जांच में एक तो समय ज्यादा लग जाता था, क्योंकि पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी निर्णय लेते थे, जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जाती थी, लेकिन अब ऐसे मामलों को निस्तारित करने के लिए अलग से सेल बन जाने से जल्द निस्तारण होगा।

जमीन, रुपए के लेन-देन धोखाधड़ी के मामलों के निस्तारण के लिए ऐण्टि फ्रॉड सेल का गठन किया गया है, जिसका नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह को बनाया गया है, जबकि क्षेत्राधिकारी (क्राइम) राजेश कुमार राय, डीसीआरबी प्रभारी सीडी यादव को सदस्य बनाया है। विवेचक ऐसे मामलों की जाँच करेंगे और रिपोर्ट टीम को देंगे। टीम हर शनिवार को निर्णय लेगी और आगे की कार्यवाही कराएगी।  - राजेश एस., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक


यह भी पढ़ें -

Lok Sabha Election: BJP के प्रचार रथ की अगुआई में प्रधानमंत्री, पश्चिमी उत्तर प्रदेश को और मथेंगे PM Modi, यहां होंगी रैलियां

मुख्तार के कारनामे… 500 राउंड गोलियां चलने से दहल उठा था पूर्वांचल, कृष्णानंद राय की हत्या का हैरान करने वाला कारण

chat bot
आपका साथी