भीषण गर्मी के कारण केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार चार की मौत

नई दिल्ली के निजामुद्दीन से त्रिवेंद्रम जाने वाली केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार चार यात्रियों ने गर्मी के कारण दम तोड़ दिया। यात्री आगरा से कोयम्बटूर जा रहे थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 11 Jun 2019 09:16 AM (IST) Updated:Tue, 11 Jun 2019 03:25 PM (IST)
भीषण गर्मी के कारण केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार चार की मौत
भीषण गर्मी के कारण केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार चार की मौत

झांसी, जेएनएन। मानसून के इंतजार के बीच में देश में गर्मी चरम पर है। झांसी में कल इसी गर्मी  के कहर का शिकार चार यात्री बने। नई दिल्ली के निजामुद्दीन से त्रिवेंद्रम जाने वाली केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार चार यात्रियों ने गर्मी के कारण दम तोड़ दिया। यात्री आगरा से कोयम्बटूर जा रहे थे।

आगरा से ग्वालियर के बीच भीषण गर्मी से पांच यात्री की तबियत बिगड़ गई। इसमें से चार की मौत हो गई। एक यात्री को गंभीर हालात में झांसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी मृतक के शव को झांसी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतारा गया। इनके शव का पोस्टमार्टम अभी नहीं हुआ है।

दक्षिण भारत के 68 तीर्थयात्रियों का जत्था उत्तर भारत की यात्रा के बाद तमिलनाडु लौट रहा था। यह सभी यात्री दोपहर आगरा केंट से ट्रेन में सवार हो गए। यात्री ट्रेन के एस-8 व एस-9 कोच में यात्रा कर रहे थे। साथी यात्रियों ने बताया कि दस दिन पहले हम सभी 68 लोग तमिलनाडु से वाराणसी और आगरा घूमने आए थे। कल शाम केरला एक्सप्रेस (12626) से वापस लौट रहे थे। सभी एस-8 व एस-9 कोच में थे।

केरला एक्सप्रेस सोमवार की शाम करीब 4 बजे ग्वालियर आई। इस दौरान ट्रेन के एस-8 और एस-9 कोच में यात्रियों को भीषण गर्मी के कारण घबराहट होने लगी। इससे पहले कि उनके साथी कुछ समझ पाते, ट्रेन झांसी के लिए रवाना हो गई। इस दौरान जब ट्रेन डबरा-झांसी के बीच गुजर रही थी, तभी ट्रेन में सवार 5 लोगों की तबियत काफी बिगड़ गई। इसकी सूचना उन्होंने ट्रेन में मौजूद टीटीई को दी।

टीटीई ने सूचना झांसी रेलवे अधिकारियों को दे दी। केरला एक्सप्रेस जैसे ही झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म तीन पहुंची तो एस-8 और एस- 9 में 5 मरीजों का रेलवे चिकित्सक डॉ. भरत कुशवाहा ने चेकअप किया। डॉ. कुशवाह ने गर्मी के कारण एस-8 में में कोन्नूर नीलगिरी तमिलनाडु निवासी पाचीयप्पा के बुंदर पालानी सामी (80) वर्ष निवासी कोन्नूर नीलगिरी तमिलनाडु, बालाकृष्णन रामास्वामी (69)तथा एस-9 में सवार कोयम्बटूर निवासी चिन्नारे की 71 वर्षीय पत्नी धीवा नाई को मृत घोषित कर दिया।

उट्टी कैन्नूर निवासी 87 वर्षीय सुबरय्या की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें झांसी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। जहां उन्होंने देर रात दम तोड़ दिया। इन सभी शवों को झांसी स्टेशन पर उतारकर जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम भवन में पहुंचा दिया गया है। इनके शव के पोस्टमार्टम मंगलवार को होंगे।

डीआरएम नीरज अम्बष्ठ ने बताया कि मंगलवार को सभी शवों को केरल एक्सप्रेस के लगेज वैन से ताबूत में कोयम्बटूर भेजा जाएगा। इससे पहले भी पांच जून को कुशीनगर एक्सप्रेस के जनरल कोच में यात्रा कर रहे राजेश गुप्ता की गर्मी से मौत हो गई थी। एक जून को बांदा निवासी रामप्रकाश अहिरवार की बेटी सीता ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में दम तोड़ दिया था।  

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दु:ख जताया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी में भीषण गर्मी से चार रेल यात्रियों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिवार के लोगों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है। रेल यात्री कल शाम को केरला एक्सप्रेस से आगरा से कोयम्बटूर जा रहे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी