थाने का एक दारोगा व 3 सिपाही कोरोना पॉ़िजटिव

फोटो : 6 एसएचवाई 11 ::: 0 अब तक 54 पुलिसकर्मी हो चुके कोरोना संक्रमित 0 थाने से संक्रमित मिलने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:06 AM (IST)
थाने का एक दारोगा व 3 सिपाही कोरोना पॉ़िजटिव
थाने का एक दारोगा व 3 सिपाही कोरोना पॉ़िजटिव

फोटो : 6 एसएचवाई 11

:::

0 अब तक 54 पुलिसकर्मी हो चुके कोरोना संक्रमित

0 थाने से संक्रमित मिलने का पहला मामला

झाँसी : अभी तक कोरोना के प्रकोप से बचे थाना पुलिसकर्मी भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। बीते दिवस एक थाना में तैनात दारोगा व 3 सिपाही कोरोना जाँच में पॉ़िजटिव पाये गये। इससे पहले भी पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित मिले थे, पर वे थाने में तैनात नहीं थे। अब तक 54 पुलिसकर्मियों को यह बीमारी हो चुकी है, जिनमें से आधे ठीक हो गए हैं और बाकियों का उपचार चल रहा है।

कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अभी तक महानगर के किसी भी थाने के पुलिसकर्मी इसकी चपेट में नहीं आये थे। यह स्थिति तब थी, जब पुलिसकर्मी लगातार ड्यूटि कर रहे हैं। बीते रो़ज जाँच में महानगर के एक थाने का एक दारोगा और 3 सिपाही कोरोना पॉ़िजटिव पाए गए। पुलिस महकमे में पैरामेडिकल कॉलिज में ड्यूटि करने वाला एक सिपाही सबसे पहले इस महामारी का शिकार बना था। इसके बाद यहाँ पर तैनात रहे एक महिला सिपाही समेत दो सिपाही पॉ़िजटिव पाये गए थे। इसके बाद एसपी नगर, एसपी देहात कार्यालय के साथ पैरवी, शिकायत, समन सेल, फायर स्टेशन, डीसीआरबी इंचार्ज, यूपी-112 समेत ग्रामीण क्षेत्र के थाना उल्दन और सकरार के सिपाही और पुलिस लाइन के इंचार्ज संक्रमित पाए गए।

छुट्टी से लौटने वालों को जाँच के बाद भेजा जाता है थाने

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राहुल मिठास ने बताया कि सुरक्षा के सभी उपाय किए जा रहे हैं। थानों में रस्सी लगा दी गयी है, ताकि उचित दूरी से बात हो सके। सभी पुलिस कर्मियों को विभाग की ओर से मास्क, सैनिटाइ़जर दिए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलिज, पैरामेडिकल कॉलिज में तैनात सिपाहियों को पीपीई किट दी गयी है। इसके साथ ही जो भी सिपाही या अधिकारी छुट्टी पर जाता है तो उसके लौटने पर उसकी कोरोना की जाँच करायी जाती है। रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उसको थाने पर भेजा जा रहा है। इसके अलावा हर ऑफिस व थाने में कोविड हेल्प डेस्क बनायी गयी है। हर आने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान जाँचने के साथ ही उसके हाथों को सैनिटाइ़ज किया जाता है।

पीएसी में 70 सिपाही पॉ़िजटिव मिल चुके

33वीं वाहिनी पीएसी में अन्य जनपदों से आए सिपाहियों की जाँच की गयी, तो उसमें लगभग 70 सिपाही कोरोना पॉ़िजटिव मिले। इसमें कानपुर पीएसी से 182 सिपाही आए थे, जिसमें 15 पॉ़िजटिव मिले, 27वीं वाहिनी सीतापुर से आए 93 सिपाहियों में 24, बलरामपुर से आए 29 में से 8, 11वीं वाहिनी सीतापुर से आए 158 में से 23 संक्रमित पाए गए। सभी का उपचार मेडिकल कॉलिज के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरुआसागर व बड़ागाँव में चल रहा है।

लोगो : कोरोना को हराना है

:::

अब बढ़ेगी कोरोना टेस्टिंग, प्रतिदिन होंगे 3500 टेस्ट

0 शासन ने मण्डल को उपलब्ध कराई 40 ह़जार ऐण्टिजन किट

0 20 ह़जार झाँसी, 10 ललितपुर और 10 जालौन को मिली

झाँसी : मण्डल में कोरोना संक्रमण पहले ही ते़जी पकड़े हुए है। अब मण्डल के झाँसी, ललितपुर और जनपद जालौन में सीएचसी व पीएचसी केन्द्रों पर कोरोना टेस्ट की उपलब्धता होने से इनकी संख्या में और ते़जी से बढ़ेगी। इससे नए मरी़जों को तलाशने में स्वास्थ्य विभाग को काफी मदद मिलेगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी जहाँ तक जनपद में प्रतिदिन 1,300 से 1,500 सैम्पल लिए जा रहे हैं। जनपद को अतिरिक्त टेस्टिंग किट मिलने के बाद अब जाँच का दायरा बढ़ने वाला है।

़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि जनपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने हेतु शासन ने झाँसी मण्डल को 40 ह़जार ऐण्टिजन किट उपलब्ध करा दी हैं। इसमें 20 ह़जार किट झाँसी, 10 ह़जार ललितपुर और 10 ह़जार किट जालौन को उपलब्ध कराई गई हैं। इन अतिरिक्त किट के सहारे अब कोरोना जाँच का दायरा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक प्रतिदिन जनपद में 1,300 से 1,500 कोविड सैम्पल लिए जाते हैं। इससे नए संक्रमित मरीजों को तलाशने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यदि कोविड जाँच की संख्या बढ़ी तो निश्चित ही नए रोगियों को ढूँढ़ने में स्वास्थ्य विभाग की टीम को काफी मदद मिलेगी। जनपद को अतिरिक्त ऐण्टिजन किट मिलने के बाद अब टीम के साथ ही जनपद के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी कोविड की जाँच कराई जाएगी।

पैरामेडिकल कॉलिज में बढ़ेंगे बेड

झाँसी : पैरामेडिकल कॉलिज में क्वॉरण्टीन होने वाले लोगों के लिए एक राहत भरी ख़्ाबर है। प्रशासन ने पैरामेडिकल कॉलिज में अतिरिक्त बेड की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। इस नई व्यवस्था के बाद अब यहाँ बेड को लेकर लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

़िजला प्रशासन ने आयुर्वेदिक कॉलिज को एल-1 हॉस्पिटल में तब्दील किए जाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया था। प्रशासनिक अधिकारियों ने आयुर्वेदिक कॉलिज का निरीक्षण कर वहाँ की व्यवस्थाओं से भी रू-ब-रू हुए थे, लेकिन कॉलिज प्रशासन ने स्टाफ की कमी बताते हुए पल्ला झाड़ लिया था। ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कॉलिज प्रशासन से वार्ता कर आयुर्वेदिक कॉलिज में खाली पड़े बेड उपलब्ध कराने की बात रखी, जिस पर सहमति बन गई है। ़िजलाधिकारी ने बताया कि आयुर्वेदिक कॉलिज से मिलने वाले बेड पैरामेडिकल कॉलिज के ब्लॉक-4 में रखे जाएंगे।

राहत : 24 पॉ़िजटिव निकले, 1 की मौत

0 गुरुवार को हुई 1,845 सैम्पल की जाँच

0 सक्रिय पॉ़िजटिव केस की संख्या हुई 521

झाँसी : गुरुवार को आई कोरोना रिपोर्ट ने लोगों के साथ ही प्रशासन को राहत देने का कार्य किया। कोविड लैब में हुए 1,845 सैम्पल की जाँच में कुल 24 लोग कोरोना पॉ़िजटिव मिले, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही कोविड चिकित्सालय से उपचार कराने के बाद आज कोविड हॉस्पिटल से 69 मरी़जों की छुट्टी कर दी गई।

़िजला प्रशासन द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज की कोविड लैब में 1,845 सैम्पल की जाँच की गई, इसमें 24 मरी़जों की रिपोर्ट पॉ़िजटिव आयी। जबकि एक रोगी की मौत हो गई। इस तरह जनपद में अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है। सक्रिय केस भी घटकर 521 हो गये हैं। सभी संक्रमित रोगियों को उपचार हेतु कोविड चिकित्सालय में भर्ती करा दिया गया है और उनके सम्पर्क में आए लोगों को क्वॉरण्टीन कर दिया गया है। प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे सरकार की गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करें। बेवजह घरों से न निकलें और यदि किसी आवश्यक कार्य से जाना भी पड़े, तो फेस मास्क अवश्य लगाएं।

बीच में बॉक्स

:::

जेल में सिर्फ 10 बचे संक्रमित

़िजला कारागार में एक के बाद एक 210 मामले आने से स्थिति बिगड़ती दिख रही थी। गुरुवार को हुई जाँच में इनमें से सिर्फ 10 लोग ही पॉ़िजटिव पाये गए। इससे ़िजला व जेल प्रशासन दोनों ने राहत की साँस ली है।

इरशाद व नरेन्द्र

समय : 6.45 बजे

6 अगस्त 2020

chat bot
आपका साथी