युवा उत्सव में झाँसी से जाएंगे 25 आइकन

0 पहली बार उत्तर प्रदेश के लखनऊ में होगा राष्ट्रीय युवा उत्सव-2020 0 प्रधानमन्त्री के सामने झाँसी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:04 AM (IST)
युवा उत्सव में झाँसी से जाएंगे 25 आइकन
युवा उत्सव में झाँसी से जाएंगे 25 आइकन

0 पहली बार उत्तर प्रदेश के लखनऊ में होगा राष्ट्रीय युवा उत्सव-2020

0 प्रधानमन्त्री के सामने झाँसी के कलाकार देंगे प्रस्तुति

झाँसी : शासन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन पहली बार उत्तर प्रदेश में होने जा रहा है। 12 से 16 जनवरी के बीच लखनऊ में होने वाले उत्सव में झाँसी के कलाकार प्रधानमन्त्री के सामने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसमें जनपद के 25 आइकन भी शामिल होंगे।

ग्रामीण कलाकारों को मंच प्रदान करने और युवा प्रतिभाओं को निखारने के लिए ़िजला युवा कल्याण विभाग द्वारा ब्लॉक, जनपद व मण्डल स्तर पर प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाती हैं। इसमें कलाकार बुन्देली लोकगीत, लोकनृत्य व एकांकी कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। मण्डल स्तर पर चयनित कलाकारों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल किया जाता है। इस बार मण्डल स्तर पर विजयी दो टीमों के 30 कलाकार 16 से 18 दिसम्बर के बीच राज्य स्तर पर प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। यहाँ से चयनित कलाकारों को राष्ट्रीय युवा उत्सव-2020 में शामिल होने का अवसर मिलेगा। उत्सव में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में देशभर से 5 ह़जार कलाकार व 35 ह़जार विशिष्ट जन भी शामिल होंगे। झाँसी से सराहनीय कार्य करने वाले युवक महिला मंगल दल के सदस्य, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के गौरवशाली युवा, संगीत, ललित कला, हस्तशिल्प, साहित्य, सामाजिक कार्य, जनसेवा, आपदा राहत क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 आइकन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इन्होंने कहा

'उत्तर प्रदेश में प्रथम बार राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। लखनऊ में 12 से 16 जनवरी के बीच आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमन्त्री भी शामिल होंगे। राज्य स्तर से चयनित कलाकार राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। 25 आइकॉन भी विशेष रूप से जाएंगे।'

0 धर्मेन्द्र कुमार

़िजला युवा कल्याण अधिकारी

खेल-कूद प्रतियोगिताएं 27 दिसम्बर को

झाँसी : ़िजला युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि विकास खण्ड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिताएं प्रारम्भ हो गई हैं। बबीना ब्लॉक के ग्राम ढिकौली स्थित ओमकान्ता डिग्री कॉलिज में क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी वेद प्रकाश चतुर्वेदी के नेतृत्व में 5 विधाओं में प्रतियोगिता हुई। प्राचार्य संजीव बख्शी ने शुभारम्भ किया। ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता से विजयी खिलाड़ी 27 दिसम्बर को जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिताएँ ऐथलेटिक्स, कबड्डी, बॉलिबॉल, कुश्ती व भारत्तोलन विधा में होंगी।

सिंचाई बन्धु की बैठक 19 को

झाँसी : सिंचाई बन्धु की बैठक 10 दिसम्बर को कलेक्टरेट सभागार में आयोजित होनी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से बैठक निरस्त कर दी गई। अब यह बैठक 19 दिसम्बर को आयोजित की जाएगी। अधिशासी अभियन्ता संजय कुमार ने बताया कि बैठक स्थगित होने की सूचना किसानों को दे दी गई थी।

फाइल : राजेश शर्मा

10 दिसम्बर 2019

समय : 7 बजे

chat bot
आपका साथी