मेरठ-़फरीदाबाद में खिताबी भिड़न्त आज

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग ::: - मेरठ ने दिल्ली, ़फरीदाबाद ने बिलासपुर को सेमिफाइनल में हराया स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:18 AM (IST)
मेरठ-़फरीदाबाद में खिताबी भिड़न्त आज
मेरठ-़फरीदाबाद में खिताबी भिड़न्त आज

लोगो : जागरण प्रीमियर लीग

:::

- मेरठ ने दिल्ली, ़फरीदाबाद ने बिलासपुर को सेमिफाइनल में हराया

समरी पैरा

:::::::::::

जागरण प्रीमियर लीग-2019 के फाइनलिस्ट तय हो गये हैं। सोमवार को प्रतियोगिता के 8वें दिन दो सेमिफाइनल मुकाबले खेले गए, जिनमें जीत दर्ज कर मेरठ व ़फरीदाबाद ने फाइनल में जगह बना ली। जेपीएल के इस तीसरे सी़जन का समापन आज (मंगलवार) फाइनल मुकाबले के साथ होगा। प्रतियोगिता में शामिल 8 टीमों ने 3-3 लीग मैच खेले। इनमें प्राप्त अंकों के आधार पर मेरठ, बिलासपुर, ़फरीदाबाद व दिल्ली ने सेमिफाइनल में जगह बनायी थी। झाँसी व भोपाल की टीम प्रतियोगिता में कोई मुकाबला नहीं जीत सकीं। सेमिफाइनल में मेरठ ने दिल्ली को आसानी से हरा दिया, तो ़फरीदाबाद को भी बिलासपुर को हराने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। अब ये दोनों टीमें खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए मंगलवार को आमने-सामने होंगी, तभी तय हो जाएगा जेपीएल-2019 का विजेता। इससे पहले आज बिलासपुर-़फरीदाबाद के मैच का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सपा के राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव ने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाकर कराया, तो दिल्ली-मेरठ मुकाबले में मुख्य अतिथि के तौर पर तालबेहट नगर पंचायत अध्यक्ष मुक्ता-विजय किशोर सोनी उपस्थित रहीं। उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच शुरु कराया व जागरण के इस प्रयास की मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की। इस मौके पर चन्द्रप्रकाश मिश्रा, सुदेश पटेल, संजीव श्रृंगीऋषि, विशाल राय, मेहरबान सिंह यादव, सालिगराम राय, वेदान्त मिश्रा आदि मौजूद रहे।

रौनक के प्रदर्शन पर भारी पड़ी राहुल की पारी

- ़फरीदाबाद ने बिलासपुर को 4 विकेट से हराया

- बिलासपुर के अतुल शर्मा ने फिर किया प्रभावित

झाँसी : फाइनल की रेस के लिए बिलासपुर व ़फरीदाबाद के बीच आज खूब संघर्ष हुआ, पर नतीजा ़फरीदाबाद के पक्ष में गया। शुरुआती बल्लेबाजों की विफलता से बिलासपुर उबर नहीं पाया और चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा करने में कामयाब नहीं हुआ, गेन्दबाज लक्ष्य बचाने में विफल रहे और बिलासपुर प्रतियोगिता से बाहर हो गया। जीत दर्ज करने वाली ़फरीदाबाद मंगलवार को अभी तक टूर्नामेण्ट में अजेय रही मेरठ से फाइनल मुकाबला खेलेगी।

टॉस जीतकर बिलासपुर के कप्तान अभिषेक सिंह ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दूसरे ओवर में ही कप्तान अभिषेक को मानिक सिरोही ने कैच आउट कराकर टीम को पहला झटका दिया। अभी स्कोर बोर्ड चला भी नहीं था कि दूसरे सलामी बल्लेबाज जावेद अख़्तर तेज गेन्दबाज चन्दर पाल सैनी की गेन्द पर आउट होकर पविलियन लौट गए। 7 रन बाद फॉर्म में चल रहे रोहित धु्रव को मानिक सिरोही ने बिना खाता खोले ही चलता कर दिया। 19 रन पर 3 विकेट गँवा चुकी बिलासपुर के सामने अच्छे लक्ष्य तक पहुँचना बड़ी चुनौती थी, जिसे सुशान्त शुक्ला (27) व अतुल शर्मा (28) ने कुछ हद तक सम्भव करने का प्रयास किया। इन दोनों के आउट होने के बाद अभी तक टीम के संकटमोचक साबित हुए रौनक चावला आए, जिन्होंने 23 गेन्दों पर 3 चौके व 3 छक्कों की मदद से नाबाद 44 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचा दिया। बिलासपुर की टीम पूरे 20 ओवर खेलकर 5 विकेट के नु़कसान पर 138 रन बना पायी। ़फरीदाबाद की ओर से मानिक सिरोही व धर्मेन्द्र नागर ने 2-2 विकेट झटके। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ़फरीदाबाद के सलामी बल्लेबाज यशपाल (10 गेन्दों पर 21 रन, 2 चौके, 2 छक्के) ने ते़ज शुरुआत की। दूसरे ओवर की आखिरी गेन्द पर समीर निषाद ने उन्हें जावेद के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अन्त किया। टीम के लिए अभी तक सर्वाधिक रन बनाने वाले राहुल यादव का बल्ला आज चला, उन्होंने धैर्य दिखाते हुए 44 गेन्दों पर 55 रन की पारी खेली और टीम के लिए जीत की नींव रख दी। मध्यक्रम में अंकित (21), चन्दर पाल सैनी (15 गेन्दों पर 29 रन, 1 चौका, 3 छक्के) व अनुभव आहूजा (नाबाद 11) की पारियों ने 17वें ओवर में टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। बिलासपुर की ओर से बल्लेबाजी में अच्छा करने वाले अतुल शर्मा ने 26 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। राहुल यादव को बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

एलवीएम मैदान पर फिर दहाड़े मेरठ के चौधरी

- दिल्ली को 8 विकेट से हराया

- प्रशान्त व समीर की आतिशी बल्लेबाजी पर खूब हुआ शोर

झाँसी : जेपीएल में मेरठ का अजेय अभियान जारी है। सोमवार को दूसरे सेमिफाइनल में मेरठ ने दिल्ली को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया। पहले मेरठ के गेन्दबाजों ने दिल्ली को छोटे स्कोर पर ढेर किया, फिर उम्मीद के मुताबिक एलवीएम मैदान पर मेरठ के बल्लेबाजों का शो चला। चौके-छक्कों की बरसात से टीम के बल्लेबाजों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। बल्लेबाजी व गेन्दबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रशान्त चौधरी को प्रतियोगिता में दूसरी बार मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

टॉस आज दिल्ली के पक्ष में गया और कप्तान शाकिब आलम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने में देर नहीं लगायी, पर उनका यह फैसला मेरठ के गेन्दबाजों ने गलत साबित कर दिया। दूसरे ही ओवर में अंकुश नागर ने प्रवीण को कैच आउट कराकर मेरठ को पहली सफलता दिलायी। इसके बाद दीपेश बालियान (4), कुणाल गौतम (2), ऋषभ (6), अंकित (6), रोहित (1) आते-जाते रहे। पर, दूसरे पक्ष पर निखिल कुमार खड़े रहे। उन्होंने 44 गेन्दों पर 39 रन की पारी खेली। उन्हें माधव प्रताप सिंह ने क्लीन बोल्ड कर मैदान से बाहर भेजा। टीम की दुर्गति होती देख कप्तान शाकिब आलम (28 गेन्दों पर 37 रन, 1 चौका, 4 छक्के) ने मोर्चा सँभाला और टीम का स्कोर 100 रन के पार कराया। उनके आउट होते ही टीम 18.5 ओवर में 102 रन पर ऑलआउट हो गयी। मेरठ की ओर से प्रशान्त चौधरी ने 3, अंकुश नागर व माधव प्रताप सिंह ने 2-2 विकेट हासिल किए। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरे मेरठ ने फिर आक्रामक बल्लेबाजी की रणनीति अपनायी, पर दूसरे ओवर में ही शिवम चौधरी एक गेन्द को उड़ाने के चक्कर में निखिल की बॉल पर कैच आउट हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज प्रशान्त चौधरी (नाबाद 38 रन, 8 चौके) एक छोर पर खड़े रहकर चौके जड़ते रहे, तो शिवम के बाद आए अंकुर मलिक ने 3 छक्के लगाकर 10 गेन्दों पर 20 रन बना डाले। अंश चौधरी की गेन्द पर वह पगबाधा हो गए। इसके बाद आये समीर चौधरी ने तो और भी रौद्र रूप धारण किया और मात्र 12 गेन्दों पर 4 चौके व 2 छक्कों की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेलकर टीम को 8 विकेट की बड़ी जीत दिला दी। मेरठ ने यह लक्ष्य सिर्फ 9.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। दिल्ली की ओर से निखिल व अंश चौधरी को 1-1 विकेट मिला।

संक्षिप्त स्कोर

़फरीदाबाद बनाम बिलासपुर

बिलासपुर : रौनक चावला नाबाद 44, अतुल शर्मा 28, कुल योग 20 ओवर में 138/5

़फरीदाबाद : मानिक सिरोही 26/2, धर्मेन्द्र नागर 19/2

़फरीदाबाद : राहुल यादव 55, चन्दर पाल सैनी 29, कुल योग 16.3 ओवर में 140/6

बिलासपुर : अतुल शर्मा 26/3

मैन ऑफ दि मैच : राहुल यादव

--------------

दिल्ली बनाम मेरठ

दिल्ली : निखिल 39, शाकिब आलम 37, कुल योग 18.5 ओवर में 104 पर सभी आउट

मेरठ : प्रशान्त चौधरी 17/3

मेरठ : प्रशान्त चौधरी नाबाद 38, समीर चौधरी 30, कुल योग 9.3 ओवर में 106/2

मैन ऑफ दि मैच : प्रशान्त चौधरी

बॉक्स :::

प्रशान्त व राहुल के बीच टॉप रन स्कोरर बनने की लड़ाई

प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ़फरीदाबाद के राहुल यादव (146) नम्बर एक पर हैं, तो मेरठ के प्रशान्त चौधरी (139) उनसे सिर्फ 7 रन ही पीछे हैं। चूंकि, मेरठ व ़फरीदाबाद दोनों के पास फाइनल मुकाबला है, इसलिए इन दो बल्लेबाजों में टॉप रन स्कोरर बनने की लड़ाई दिलचस्प होगी। खास बात यह है कि ये दोनों ही बल्लेबाज अपनी-अपनी टीम से सलामी जोड़ी के रूप में आते हैं, इसलिए दोनों के पास रन बनाने का भरपूर मौका होगा।

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 8.10 बजे

21 अक्टूबर 2019

chat bot
आपका साथी