बसपा व सपा नेताओं ने काटा मायावती के जन्मदिन का केक

फोटो : 15 एसएचवाई 3 ::: 0 मंच पर जय भीम के साथ जय समाजवाद भी गूँजा 0 वक्ता बोले- गठबन्धन से वि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 09:19 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 09:19 PM (IST)
बसपा व सपा नेताओं ने काटा मायावती के जन्मदिन का केक
बसपा व सपा नेताओं ने काटा मायावती के जन्मदिन का केक

फोटो : 15 एसएचवाई 3

:::

0 मंच पर जय भीम के साथ जय समाजवाद भी गूँजा

0 वक्ता बोले- गठबन्धन से विरोधियों की नींद उड़ी

झाँसी : प्रदेश में समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी के गठबन्धन के एलान के बाद हुए बसपा सुप्रीमो मायावती के जन्मदिन का जश्न कुछ खास हो गया। गठबन्धन के बाद हुए इस पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में बसपा के साथ सपा नेताओं ने भी पूरे उत्साह के साथ हिस्सेदारी की और मिलकर जन्मदिन का केक काटा। पूर्व मुख्यमन्त्री के जन्मदिन को 'जनकल्याणकारी दिवस' के रूप में मनाया गया, जिसमें दलित, पिछड़े व अल्पसंख्यकों को मलकर उत्पीड़न का बदला लेने का आह्वान किया गया।

लक्ष्मी गार्डन में पूर्व मुख्यमन्त्री मायावती के जन्मदिवस समारोह में बसपा व सपा नेताओं ने मिलकर 63 किलो का केक काटा और एक-दूसरे को इसे खिलाकर बधाई दी। सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि बुन्देलखण्ड प्रभारी लालाराम अहिरवार ने कहा कि बसपा व सपा में आज खुशी का माहौल है। जन्मदिन की खुशी में सब मिलकर अगले लोकसभा चुनाव के लिए जुटें, जन्मदिन का सही तोहफा यही होगा। सपा के राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहा कि खुशी के इस मौके पर यह तय करके जाना है कि दोनों दलों के कार्यकर्ताओं में भाईचारा कायम हो। उन्होंने पिछली बातों को भूलकर एकजुट होने का आह्वान किया। मुख्य अतिथि पवन चौधरी ने कहा कि लोगों को बगैर किसी भ्रम के पूर्व मुख्यमन्त्री के निर्णय के साथ चलना है। पूर्व विधायक दीप नारायण सिंह ने कहा कि यह गठबन्धन दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक व जनहित के लिए हुआ है। ब्लॉक प्रमुख मोंठ चरण सिंह यादव ने कहा कि गाँव-गाँव में पिछड़े व दलितों को एक साथ लाकर गठबन्धन को आगे काम करने की ़जरूरत है। सभा को बसपा नेत्री अनुराधा शर्मा, पूर्व विधायक प्रागीलाल अहिरवार, पूर्व विधायक रश्मि आर्य, पूर्व विधायक केपी सिंह, पूर्व एमएलसी श्याम सुन्दर सिंह, एमएलसी रमा निरंजन, पूर्व विधायक कैलाश साहू, सीताराम कुशवाहा, पूर्व ़िजला पंचायत अध्यक्ष राकेश पाल, सपा ़िजलाध्यक्ष छत्रपाल सिंह, पवन चौधरी, राजू राजगढ़, पूर्व मन्त्री रतनलाल अहिरवार, मुन्ना पाली, अनिल वर्मा, अरुण कुमार मिश्रा, डॉ. प्रवीण शशि, मो. नफीश उर्फ शानू भाई आदि ने विचार व्यक्त किए। ़िजलाध्यक्ष रामबाबू चिरगैंया ने अध्यक्षता की। मो. साबिर खान ने संचालन व जुगल किशोर कुशवाहा ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान पूर्व पार्षद राम प्रकाश मामू, पूर्व पार्षद सन्तोष कुशवाहा, पूर्व पार्षद चन्द्रभान आदिम, राजू राजगढ़, उमेश जोशी आदि उपस्थित रहे।

बीच में बॉक्स

:::

कुछ हिचक के साथ बढ़े हाथ, मिले गले

झाँसी : लगभग तीन दशक से सपा व बसपा में चल रही वर्चस्व की जंग जब दोस्ती में बदली, तो इसकी बदलाव की बयार यहाँ भी बहती दिखी। आज मायावती के जन्मदिन समारोह के गेट से ही यह बदलाव दिख रहा था। मुख्य गेट पर पूर्व मुख्यमन्त्री को जन्मदिन की बधाई देते 2 होर्डिग्स लगे थे, एक में सपा नेताओं के मुस्कराते चेहरे दिख रहे थे। समारोह के मंच पर आज जब सपा व बसपा के जनप्रतिनिधि मिले, तो कुछ हिचक के साथ बातचीत शुरू हुई और हाथ मिले, तो कुछ झेंप मिटाते हुए आगे बढ़कर गले मिले। इससे चुनावी इतिहास की कुछ घटनाएं जीवन्त हो गयी। पिछले विधानसभा चुनाव में बबीना विधानसभा की मतगणना के समय उपजी कटुता चेहरों पर सा़फ झलक रही थी। मंच के एक सोफे पर उस समय के दोनों प्रत्याशी तो एक साथ बैठे ही, मध्य में पूर्व ़िजला पंचायत अध्यक्ष भी रहे, जो उन दिनों काफी मुखर रहे थे। झाँसी सदर के बसपा के पूर्व विधायक का सपा सरकार में एक ब्लॉक प्रमुख से ़जमीन को लेकर झगड़ा हुआ था और मामला सीपरी बा़जार थाने तक पहुँचा था, पर आज दोनों पक्ष सोफे पर अगल-बगल बैठे थे। मऊरानीपुर विधानसभा चुनाव के परम्परागत विरोधी साथ में मंच साझा कर रहे थे। एक अन्य पूर्व मन्त्री जिससे कभी जान का ख़्ातरा बताते थे, आज उन्हीं के साथ बगलगीर रहे। इसलिए कहते भी हैं कि राजनीति में कोई स्थायी दुश्मन नहीं होता - आज का मंच इसका जीवन्त प्रमाण बना। जनसभा में नीली और लाल टोपी धारी युवा एक नए राजनैतिक समीकरण के सन्देश देते दिखे।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 8.15

15 जनवरी 19

chat bot
आपका साथी